scriptसियान सदन में सांसद डॉ.महतो ने वरिष्ठजनों का किया सम्मान | Respect of senior citizens in Ciyan Sadan | Patrika News

सियान सदन में सांसद डॉ.महतो ने वरिष्ठजनों का किया सम्मान

locationकोरबाPublished: Oct 02, 2017 11:15:08 am

Submitted by:

Shiv Singh

– वरिष्ठजनों ने भी अपने अनुभव किए साझा

सियान सदन में सांसद डॉ.महतो ने वरिष्ठजनों का किया सम्मान
कोरबा. अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर रविवार को घंटाघर स्थित सियान सदन में वृद्धजनों का सम्मान एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद डॉ. बंशी लाल महतो के साथ संसदीय सचिव लखन लाल देवंागन और कलेक्टर मोहम्मद अब्दुल हक केसर विशेष रूप से उपस्थित थे।
कार्यक्रम में वरिष्ठजनों के सम्मान के बीच ही संसदीय सचिव लखन लाल देवांगन ने सांसद डॉ.महतो को शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया है। इस अवसर मुख्य अतिथि ने संबोधन करते हुए वरिष्ठ जनों के सम्मान को बनाए रखने पर जोर दिया। कुछ वरिष्ठजनों ने भी अपने अनुभव साझा किए। जिला प्रशासन व समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित सम्मान समारोह से पहले वरिष्ठ जनों का चिकित्सीय परीक्षण किया गया। उन्हें स्वस्थ रहने के लिए डाक्टरों ने उपाय भी बताए।

नवदृष्टि प्रशांति वृद्धाश्रम में वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर नवदृष्टि प्रशांति वृद्धाश्रम के वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान किया गया। परिवार व समाज में बुजुर्गों की भूमिका विषय पर संवाद कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। इसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे। निष्कर्ष यह निकला कि बड़े बुजुर्गों के बगैर आदर्श परिवार व समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। बुजुर्ग ज्ञान और अनुभव का भंडार होते हैं।

नवदृष्टि समाज सेवी संस्था द्वारा संचालित प्रशांति वृद्धाश्रम में कार्यक्रम की शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के साथ हुई। अतिथियों के स्वागत के साथ संवाद कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। मुख्य वक्ता जिला शिक्षा अधिकारी डीके कौशिक ने कहा कि भारतीय संस्कृति इसकी इजाजत नहीं देती है कि हम अपने माता-पिता को वृद्धाश्रम में दाखिल करें। परिवार के प्रत्येक सदस्य की जिम्मेदारी बनती है कि वो घर के बड़े बुजुर्गों का सम्मान करें और उनकी उपेक्षा नहीं होने दें। प्राचार्य संजय गुप्ता ने स्कूलों में नैतिक शिक्षा की अनिवार्यता पर जोर दिया, ताकि बच्चे मां बाप की उपेक्षा न करें।
एसईसीएल कोरबा हॉस्पिटल के चिकित्सक एके अरोरा ने लोगों में जागरूकता लाने की बात की। कल्पना मिश्रा, व्याख्याता हेमंत माहुलीकर, रोटरी क्लब से जुड़े मनीष अग्रवाल और पारस जैन, सुरेश सोनी, जेपीएन सिंह, गायत्री शर्मा, नवीन शर्मा, चंदना अधिकारी, पदमिनी साहू, मुकेश चतुर्वेदी, भानू साहू, अंजना ठाकुर, गीता वैष्णव, उत्तरा मानिकपुरी, दिलीप अग्रवाल आदि वक्ताओं ने अपनी बात रखी और कहा कि परिवार व समाज की यह नैतिक जवाबदारी है कि वो बुजुर्गों का पालन पोषण करें।
स्वागत संबोधन व आश्रम के संचालन की जानकारी मोहम्मद सादिक शेख ने दी। आश्रम के वरिष्ठ नागरिक गोपाल द्वारा देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का संचालन वीणा मिस्त्री एवं आभार नवदृष्टि की कार्यकारी अध्यक्ष नफ ीसा शेख द्वारा किया गया। इस मौके पर वृद्धाश्रम के केयरटेकर के रूप में अपनी सेवा दे रहे वीरू यादव का अतिथियों के हाथों शॉल व श्रीफल से सम्मान हुआ।
सियान सदन में सांसद डॉ.महतो ने वरिष्ठजनों का किया सम्मान

ट्रेंडिंग वीडियो