scriptचोरी की बिजली से चल रहे थे एसी, दो लाख से अधिक जुर्माना लगाया | electricity theft department imposed penalty of 2 lakh | Patrika News

चोरी की बिजली से चल रहे थे एसी, दो लाख से अधिक जुर्माना लगाया

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 29, 2017 09:32:41 pm

Submitted by:

vikas meel

विद्युत निगम की टीम ने दो लाख से अधिक जुर्माना लगाया, मौके पर जमा करवाए 47 हजार
 

demo pic

demo pic

रायसिंहनगर.

इलाके में शुक्रवार को बिजली चोरों के अजीबो-गरीब चेहरे सामने आए। जोधपुर विद्युत वितरण निगम के दस्ते ने जैसे ही छापामारी शुरू की तो समेजा क्षेत्र में हड़कंप मच गया। विभागीय टीम यह देखकर हैरान रह गई कि अच्छे खासे घरों में बिजली चोरी धड़ल्ले से की जा रही थी। एक गांव तो ऐसा मिला जहां चोरी की बिजली से घरों में एसी का आनंद ले रहे थे। इलाके में पहली बार बड़े स्तर पर हुई कार्रवाई को अंजाम देने के लिए विद्युत निगम के सहायक अभियंता सीताराम चौहान के नेतृत्व में शुक्रवार को सुबह ही टीम समेजा क्षेत्र में पहुंच गई।
सहायक अभियंता ने बताया कि समेजा, नौ एलपीएम, तीन केएसडी, दस केएसडी, पांच केएसडी, सात केएसडी सहित करीब एक दर्जन गांवों में बिजली चोरी की शिकायतों का सत्यापन होने पर कार्रवाई की गई। चक चार एलपीएम में सुखमिन्द्रसिंह व बलजिन्द्रसिंह के घरों पर चोरी की बिजली से एसी चलते हुए पाए गए। जबकि पानी की मोटरें, फ्रीज, कू लर व टीवी लगभग हर जगह चलते पाए गए। टीम ने करीब दस जगहों पर दबिश दी। दस जगहों पर छापेमारी कर बिजली चोरी के आरोप में उपभोक्ताओं पर दो लाख रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया गया जिसमें मौके पर ही 47 हजार रुपए का जुर्माना भरवा लिया गया।

घरों में लगे थे मीटर, फिर भी चोरी

निगम की टीम के अनुसार बिजली चोरी के आरोपित उपभोक्ताओं के घरों में विद्युत मीटर लगे हुए थे जिनका बिल नाम मात्र का ही आ रहा था जबकि विद्युत उपभोग अधिक था। विद्युत मीटर के माध्यम से विद्युत उपभोग कम बल्कि चोरी की बिजली का उपभोग अधिक किया जा रहा था। बिजली चोरी करने के तरीके भी अलग अलग थे। किसी ने मीटर से पहले सर्विस तार में कट लगाया हुआ था तो किसी ने विद्युत पोल पर डाली हुई तारों में ही कट लगाकर चोरी शुरू कर दी।

ट्रेंडिंग वीडियो