script

बीहर के रिवर फ्रंट सर्वे में विसंगतियां, दोबारा तय होगा खाका

locationरीवाPublished: Sep 01, 2017 07:50:00 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

हाउसिंग बोर्डऔर नगर निगम ने कराया था संयुक्त सर्वे, नदी के बाबा घाट से राजघाट तक विकसित करने की है योजना

 बीहर नदी

बीहर नदी

रीवा. बीहर नदी के किनारे रिवर फ्रंट को विकसित करने की बनाईजा रही योजना में तकनीकी विसंगतियां सामने आईहैं। साधिकार समिति ने नदी के किनारे कराए गए सर्वे और विकसित करने के लिए बनाए गए डीपीआर में कई कमियां पाई हैं। जिसके चलते नईकार्ययोजना बनाए जाने का निर्देश दिया गया है।
नया डीपीआर तैयार करने के लिए कहा

हाउसिंग बोर्डने पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत बीहर नदी के किनारे पार्क विकसित करने का प्रोजेक्टतैयार किया है। कुछ महीने पहले नगर निगम और हाउसिंग बोर्डके अधिकारियों ने सर्वे करने के बाद इंदौर के एक फर्म से डीपीआर तैयार कराया था। वह जब साधिकार समिति के सामने रखा गया तो योजना के तहत दी गई शर्तों में कई कमियां पाई गई हैं। इस वजह से नया डीपीआर तैयार करने के लिए कहा गया है।
जलसंसाधन विभाग तैयार करेगा प्रस्ताव
पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत रिवर फ्रंट विकसित करने के प्रोजेक्टमें जलसंसाधन विभाग को भी जोड़ा गया है। अब विभाग के कार्यालय और कर्मचारियों के आवास निर्माण को लेकर नया प्रस्ताव देगा। हाउसिंग बोर्ड की ओर से जलसंसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री को पत्र भेजकर इसके बारे में सूचित भी किया जा चुका है।
बजरंग नगर में दी जाएगी भूमि
योजना के तहत शहर के बजरंग नगर में स्थित जलसंसाधन के कार्यालय की भूमि बिल्डर्स को दी जाएगी। उसके बदले नदी के किनारे का क्षेत्र विकसित किया जाएगा और बाणसागर कॉलोनी में जलसंसाधन विभाग के कार्यालय का निर्माण किया जाएगा। जिसमें बाणसागर कॉलोनी में दो अधीक्षण यंत्री और कार्यपालन यंत्रियों का कार्यालय बनाया जाएगा। साथ ही वहीं पर कुछ कर्मचारी आवास भी बनाए जाने हैं। नए प्रस्ताव में बजरंग नगर मोहल्ले की भूमि में भी विभाग कुछ हिस्सा चाहता हैअथवा नहीं इसका भी समावेश किया जाएगा।
बाढ़ के डेंजर प्वाइंट के आधार पर बनेगी कार्ययोजना
बीते साल अगस्त महीने में बीहर नदी में आईबाढ़ के बाद नदी के बढ़े जलस्तर के अधिकतम स्तर पर भी अध्ययन किया जा रहा है। नदी के किनारे जो विकास का खाका तैयार किया जाएगा, उसमें नगर निगम द्वारा डेंजर प्वाइंट के लगाए गए निशान के आधार पर कार्ययोजना बनाईजाएगी। साधिकार समिति ने कहा है कि ऐसा प्रारूप बनाया जाए ताकि भविष्य में कभी बाढ़ आने की स्थिति में कोईसमस्या नहीं हो।
राजघाट तक होगा बनेगा रिवर फ्रंट
बीहर नदी में विक्रम पुल के पास स्थित बाबाघाट से लेकर किला के पीछे राजघाट तक रिवर फ्रंट बनाए जाने की योजना है। इसमें नदी के किनारे घाट निर्माण के साथ ही पार्क की तरह विकास कार्य किए जाएंगे। लोगों के बैठने और टहलने की भी व्यवस्था होगी। कुछ स्थानों पर अतिक्रमण हैउसे भी हटाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो