scriptयहां टमाटर की होली खेलने दुनियाभर से पहुंचते हैं पर्यटक, बहुत खास है ये जगह | Patrika News
ट्रेवल

यहां टमाटर की होली खेलने दुनियाभर से पहुंचते हैं पर्यटक, बहुत खास है ये जगह

9 Photos
6 years ago
1/9

स्पेन में खेेले जाने वाली टमाटर की होली दुनियाभर के सैलानियों को अपनी आैर आकर्षित करती है। दुनियाभर से हर साल यहां लाखों की संख्या में पर्यटक टमाटर की होली खेलने पहुंचते हैं। आइए जानते है यूरोप के इस खूबसूरत शहर की कुछ खास बातें...

2/9

-स्पेन का पूरा नाम किंगडम ऑफ स्पेन है और इसकी राजधानी का नाम मेड्रिड है। आैर यह पश्चिमी यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है। स्पेन में 72 प्रतिशत लोग स्पेनिश भाषा बोलते हैं।

3/9

-स्पेन में ला टोमाटीना ( La Tomatina ) नाम का एक त्यौहार होता है जिसमें एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। स्पेन का राष्ट्रीय पशु सांड है।

4/9

- स्पेन में पब्लिक के बीच में बिना कपड़ों के हो जाने पर कोई भी सजा का प्रावधान नहीं है। स्पेन के एक नगर में 700 लोगों का एक ही सरनेम है- “Japon”

5/9

- स्पेन ने प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में कोई खास हिस्सेदारी नहीं निभाई थी। दुनिया का 43 प्रतिशत ऑलिव ऑयल स्पेन में ही बनाया जाता है।

6/9

- स्पेन में शाही परिवार की बुराई करने पर 2 साल तक की जेल हो सकती है। स्पेन में करीब 47 गगनचुम्बी इमारतें ऐसी हैं जिसमें कोई भी लिफ्ट नहीं है।

7/9

- स्पेन में लोगों की औसत आयु 82.8 साल है। पिछले 10 सालों में स्पेन में 40 प्रतिशत बिजनेस महिलाओं द्वारा किए गये हैं। यहां लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 16 साल है।

8/9

- स्पेन में हर साल 5 करोड़ से अधिक लोग घूमने आते हैं। ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि स्पेन के राष्ट्रगान में एक भी शब्द नहीं है।

9/9

स्पेन में Sagrada Familia नाम की एक चर्च है जो पिछले 130 सालों से बन रही है और इसके साल 2026 तक पूरी तरह बनने के आसार हैं। स्पेन में दो रोमन बांध ऐसे हैं जो लगभग 1900 सालों के बाद भी काम कर रहे हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.