scriptहर उम्र के पर्यटक को लुभाती है ये जगह, एक बार आप भी करें यहां की सैर | Patrika News
ट्रेवल

हर उम्र के पर्यटक को लुभाती है ये जगह, एक बार आप भी करें यहां की सैर

6 Photos
6 years ago
1/6

अपने परिवार या दोस्तों के साथ अगर आप किसी ऐसी जगह छुट्टियों पर जाना चाहते हैं, जहां आपको एंटरटेनमेंट से लेकर सुकून तक के सब कुछ मिले, तो ऐसे में आपको हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी का रुख करना चाहिए। यही वो जगह है जो हर उम्र के पर्यटक का अपने खूबसूरत नजारों से मनमोह लेती है। या फिर हम यूं भी कह सकते हैं कि यहां हर तरह के टूरिस्ट के लिए उसकी इच्छा के मुताबिक टूरिस्ट डेस्टीनेशंस मौजूद हैं। जानिए आखिर क्या बनाता है कांगड़ा को एक कंपलीट पैकेज...

2/6

रोमांच और हमेशा कुछ एडवेंचरस करने की तलाश में जुटे रहने वाले लोगों के लिए कांगड़ा घाटी एक कंपलीट पैकेज है। यहां के दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी पैराग्लाइडिंग टेक ऑफ साइट मौजूद है, जोकि एडवंचर पसंद करने वाले लोगों को एक बेहतरीन मौका प्रदान कराती है। इसके अलावा टूरिस्ट यहां ट्रेकिंग का भी भरपूर मजा ले सकते हैं।

3/6

धार्मिक स्थलों की तलाश में रहने वाले लोगों के लिए कांगड़ा एक बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट है। यहां मां चामुंडा देवी, मां बज्रश्वेरी देवी, मां ज्वालाजी जैसे कई प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं। यहां कुछ ऐसे मंदिर भी हैं, जो साल के आठ महीने पानी में डूबे रहते हैं। ऐसा यहां स्थित पोंग बांध के कारण होता है, जिसका पानी चढ़ता-उतरता रहता है।

4/6

अगर आपको ऐतिहासिक किले व धरोहर देखने को शौकीन हैं तो कांगड़ा आपकी ये मुरीद भी पूरी करता है। इस शहर से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर नूरपुर का किला, बैजनाथ शिव मंदिर, मसरूर मंदिर और मैक्लोडगंज की चर्च धरोहर जैसे कई पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

5/6

आपको बता दें कि धर्मशाला कांगड़ा जिले का मुख्यालय है और आप यहां बना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सौरभ वन बिहार, कांगड़ा कला संग्रहालय, भागसूनाग वाटर फॉल का भी जी भर के मजा उठा सकते हैं।

6/6

इसके अलावा आप यहां से फेमस टूरिस्ट स्पॉट मैक्लोडगंज भी आसानी से जा सकते हैं क्योंकि ये धर्मशाला से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.