scriptकेदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा शुरू, यहां से श्रद्धालु ‘केदार बाबा’ के लिए भर सकेंगे उड़ान | helicopter service started for kedarnath dham darshan | Patrika News
देहरादून

केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा शुरू, यहां से श्रद्धालु ‘केदार बाबा’ के लिए भर सकेंगे उड़ान

उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथारिटी (यूकाडा) की ओर से हेली सेवा के टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद मंगलवार व बुधवार को डीजीसीए ने हेलीपैडों का निरीक्षण किया था…

देहरादूनMay 16, 2019 / 05:08 pm

Prateek

helicopter

helicopter

(देहरादून): केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के एक हफ्ते बाद आखिरकार आज हवाई सेवा शुरू हो गई। गुप्तकाशी, फाटा व अन्य हेलीपैड से उड़ान भरी गई। डीजीसीए की अनुमति के बाद पांच हेली सेवा प्रदाता कंपनियों को उड़ान की मंजूरी मिल गई है। हांलाकि सेरसी से दोबारा हेली सेवा के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। इसके साथ ही केदार बाबा के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं को हेली सेवा का इंतजार खत्म हुआ।

 

दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु लंबे समय से हेली सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। बड़ी संख्या में यात्रियों ने तो बिना टेंडर प्रक्रिया पूरी हुए बुकिंग करवाना शुरू कर दिया था। उत्तराखंड सिविल एविएशन डेवलपमेंट अथारिटी (यूकाडा) की ओर से हेली सेवा के टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद मंगलवार व बुधवार को डीजीसीए ने हेलीपैडों का निरीक्षण किया था।

 

पहले हुई इन सुविधाओं की जांच

डीजीसीए ने हेलीपैडौं पर सुरक्षा हेतु तय मानकों की जांच कर हेली सेवा शुरू करने की अनुमति दी। हेलीपैड़ को यात्री सुविधाओं, पार्किंग, सुरक्षा समेत अन्य बिंदुओं पर परखा गया। इसमें कुछ मामलों में जरूरी बदलाव के निर्देश भी दिए गए।


यहां—यहां से उड़ेंगे हैलीकॉप्टर

केदारनाथ धाम के लिए फाटा, सेरसी, गुप्तकाशी स्थित हेलीपैडों से हेली सेवा संचालित होगी। डीजीसीए की अनुमति के बाद गुप्तकाशी व फाटा से पांच हेली कंपनियों आर्यन, एरो, पवनहंस, यूटी व हिमालय को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी। सेरसी से उड़ान के किराये को लेकर हेली कंपनियों के बीच सहमति न बन पाने के कारण उड़ान शुरू होने में अभी समय लगेगा। गुप्तकाशी के दो हेलीपैडों से किराया महंगा है, क्योंकि यहां हेलीकॉप्टर से केदारनाथ तक पहुंचने में 14 से 15 मिनट का समय लग रहा है। जबकि फाटा, सेरसी हेलीपैडों से 9 से 10 मिनट का सफर है।

Home / Dehradun / केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा शुरू, यहां से श्रद्धालु ‘केदार बाबा’ के लिए भर सकेंगे उड़ान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो