scriptGupta Brothers Success Story:पिता की दूरदृष्टि ने बेटों को यूं बनाया अरबपति ‘गुप्ता ब्रदर्स’ | Gupta Brothers Success Story: How Gupta Brothers Become Billionaire | Patrika News

Gupta Brothers Success Story:पिता की दूरदृष्टि ने बेटों को यूं बनाया अरबपति ‘गुप्ता ब्रदर्स’

locationदेहरादूनPublished: Jun 19, 2019 04:14:20 pm

Submitted by:

Prateek

Gupta Brothers Success Story: पिता ने सुझबुझ से जो कदम उठाया उसने गुप्ता बंधुओं ( Gupta Brothers ) की जिंदगी बदल दी…

Gupta Brothers Success Story

Gupta Brothers Success Story:पिता की दूरदृष्टि ने बेटों को यूं बनाया अरबपति ‘गुप्ता ब्रदर्स’

(देहरादून): हर पिता अपने बेटों को बुलंदी पर देखना चाहता है। गुप्ता ब्रदर्स ( Gupta Brothers ) के पिता ने भी उन्हें अर्श पर देखने का सपना देखा। इसीलिए दक्षिण अफ्रीका ( gupta brothers south africa ) में जब विदेशी निवेश के लिए अनुमति मिली, तो अतुल के पिता शिवकुमार ने उन्हें वहां भेजा। उन्हें प्रतीत हुआ कि दक्षिण अफ्रीका में असीमित अवसर हैं। अतुल ( Atul Gupta ) ने कंप्यूटर कोर्स कर रखा था। उन्होंने एक कंपनी खोली, इसमें कंप्यूटर की असेंबलिंग, मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रांडिग शुरू की। कंप्यूटर को उन्होंने सहारा कंप्यूटर ( Sahara Computers ) के नाम से बाजार में उतारा। कंपनी ने बाजार में धूम मचा दी। मार्केट का रिस्पांस देखते हुए अतुल ने अपने दोनों भाईयों अजय गुप्ता ( Ajay Gupta ) और राजेश गुप्ता ( Rajesh Gupta ) को भी हाथ बटाने के लिए दक्षिण अफ्रीका बुला लिया। शिवकुमार ने अतुल को बिजनेस की शुरूआत के दौरान दक्षिण अफ्रीकी खाते में भारत से 1.2 मिलियन रेंड भेजे। इसके बाद कुछ और आर्थिक सहायता भी दी।

 

गुप्ता बंधुओं के राष्ट्रपति जैकब जुमा से करीबी रिश्ते

 

Gupta Brothers Success Story

गुप्ता बंधुओं का दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ( Jacob Zuma ) से बेहद करीबी रिश्ते रहे हैं। जुमा की पत्नी बोगी नगमा जुमा गुप्ता परिवार की माइनिंग कंपनी में डायरेक्टर, बेटी दुदुजेल जुमा सहारा कंप्यूटर ( Sahara Computers ) में डायरेक्टर और बेटा दुदुजेन जुमा गुप्ता परिवार की ओकबे इनवेस्टमेंट में डायरेक्टर थे। दक्षिण अफ्रीका में भी गुप्ता परिवार के खिलाफ गुस्से की खबरें हैं। उनके खिलाफ वहां प्रदर्शन भी हो चुके हैं इसके चलते राष्ट्रपति जैकब जुमा को भी पद से इस्तीफा देना पड़ा। गुप्ता बंधुओं की जुमा से नजदीकी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वे अकसर राष्ट्रपति के साथ विदेशी दौरों पर जाया करते थे। इन दौरों के चलते एक समय उन्हें अफ्रीका का राजनयिक पासपोर्ट देने तक की चर्चा थी।

 

बता दें कि उत्तराखंड के औली में गुप्ता बंधुओं के बेटों की शादी है। 18 जून से 22 जून तक विवाह के कार्यक्रम होने है। इस हाइप्रोफाइल शादी ( Expensive Indian Wedding ) को लेकर साउथ अफ्रिका में अपने नाम की धूम मचाने वाले गुप्ता बंधु ( Gupta Brothers ) भारत में फिर से चर्चा में आ गए हैं। इस शादी में दो सौ करोड़ रूपए खर्च होने की संभावना है।

यह भी पढे: औली में होगी गुप्ता बंधुओं के बेटों की 200 करोड़ की शादी


बता दें कि गुप्ता बंधुओं द्धारा स्थापित ‘सहारा कंप्यूटर और सहारा सिस्टम’ साउथ अफ्रिका के सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप में शुमार है। जेएसई JSE की सूची के अनुसार अतुल गुप्ता 2016 में साउथ अफ्रीका के 7 वें सबसे धनी व्यक्तियों बने। उनकी अनुमानित आय 10.7 बिलियन आंकी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो