मच्छरों से कांपा Doon, इलाज चाहिए very soon

By: Nitin Bhal

Updated On:
22 Aug 2019, 10:05:21 PM IST

  • Dengue: उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को देहरादून में 38 डेंगू के नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य भर में डेंगू के मरीजों की कुल...

देहरादून. उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को देहरादून में 38 डेंगू के नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य भर में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या पांच सौ पार कर गई। इसको देखते हुए एम्स के डॉक्टरों ने लोगों के घर घर जाकर लार्वा नष्ट करना शुरु कर दिया है। इसके साथ ही लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक डॉ. संतोष के नेतृत्व में एम्स, ऋषिकेश के 36 मेडिकल छात्रों की टीम ने ऋषिकेश के मायाकुण्ड व बंगाली बस्ती का निरीक्षण किया। इस दौरान इलाके के 320 घरों का निरीक्षण किया इससे ज्यादातर में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया, जिसे नष्ट कर दिया गया। यह लार्वा ज्यादातर पानी से भरी कूलर की टंकी, प्लासटिक डिस्पोजल में पाया गया। डाक्टरों ने इसे स्थानीय निवासियों की मदद से नष्ट किया। इसके अलावा लोगों को डेंगू के बारे में जानकारी देने के साथ साथ सभी को हफ्ते भर के भीतर पानी की सफाई करने के लिए कहा। इसके अलावा देहरादून में नेहरू ग्राम में स्वास्थ्य विभाग ने घर घर जाकर सर्वे किया। अपर नेहरू ग्राम में टीम ने 125 घरों का सर्वे किया। इसमें भी वहींं स्थिति मिली ढाक के तीन पात, ज्यादातर घरों में कूलर में लार्वा पनप रहा है। जिसे चिकित्सा अधिकारियों व स्थानीय निवासियों ने मिलकर नष्ट कर दिया। गौरतलब है कि स्वास्थय विभाग ने इससे पहले विधानसभा, एमएलए हॉस्टल, सचिवालय , पुलिस मुख्यालय, थानों में कूलऱों व फ्रिज के ट्रे तक में मच्छर के लार्वा पाए थे। इसके बाद टीम ने तमाम सरकारी कार्यालयों में कूलरों से डेंगू के लार्वा नष्ट किया। इसके साथ ही रिहायशी इलाकों में भी लार्वा हटाने का अभियान चलाया है।

Updated On:
22 Aug 2019, 10:05:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।