scriptआधुनिक होंगे स्टेशन, यात्रियों को नि:शुल्क मिलेगा वाई-फाई | Will be modern stations travelers will get free Wi-Fi | Patrika News
दौसा

आधुनिक होंगे स्टेशन, यात्रियों को नि:शुल्क मिलेगा वाई-फाई

आघे घण्टे बाद देना होगा चार्ज, रेलटेल स्थापित करेगी सिस्टम

दौसाOct 29, 2017 / 08:50 am

Manish Sharma

दौसा. यात्रियों को सुखद रेल यात्रा का अहसास कराने के मकसद से रेलवे स्टेशन नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा से युक्त होंगे। पहले चरण में उत्तर-पश्चिम रेलवे के क्षेत्र में आने वाले बांदीकुई सहित 25 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए भारतीय रेल के उपक्रम रेलटेल की ओर से यह सिस्टम स्थापित किया जाएगा। फिलहाल यह सुविधा बांदीकुई के बाद दौसा रेलवे स्टेशन पर मुहैया कराई जाएगी।
सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय की ओर से देश के प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलटेल कंपनी को अधिकृत किया गया है। इसके तहत उत्तर-पश्चिम रेलवे के तीन ए-ए एवं 22 ए-क्लास स्टेशनों पर रेलवे के दूरसंचार एवं टेलीकॉम विभाग के सहयोग से स्टेशनों पर ओएफसी फाइबर केबल, मोडम एवं अन्य उपकरणों को लगाने की जगह चिह्नित कर पूरे स्टेशन परिसर पर वाई-फाई की सुविधा विकसित की जाएगी। ऐसे में आने वाले समय में यात्रियों को स्टेशन पर टे्रन के अधिक देर ठहरने एवं टे्रन की इंतजार करने वाले यात्रियों को इन्टरनेट कनेक्टिविटी मिल सकेगी।
साथ ही मनोरंजन का साधन उपलब्ध होने से बोरियत भी महसूस नहीं होगी। खास बात यह है कि यात्रियों के लिए यह सुविधा प्रथम आघे घण्टे ही नि:शुल्क रहेगी। खास बात यह है कि पहले चरण में ए-क्लास एवं उसके बाद आदर्श एवं अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।

स्टेशन पर खडी पूरी ट्रेन में आएगा नेटवर्क


स्टेशन पर आकर खड़ी होने वाली टे्रन के सभी कोचों में नेटवर्क उपलब्ध रहेगा। इसी के अनुसार सिस्टम को डवलप किया जाएगा। इससे कई बार टे्रन के स्टेशन पर ज्यादा समय ठहरने की स्थिति में यात्रियों का मनोरंजन हो सकेगा।

सुविधाओं में होगा इजाफा


रेलवे स्टेशनों पर सेव एनर्जी के तहत एलईडी लाइट लगाना, वेटिंग हॉल, टीन शैड़, सोलर एनर्जी सिस्टम, स्टील की बैंच, पानी पीने में सहुलियत वाले स्टील के स्टैण्ड, कचरा पात्रों की संख्या बढ़ाने सहित अन्य विकास के कार्य किए जा रहे है। इसी कड़ी में स्टेशन पर आधुनिक सुविधाएं भी बढाई जा रही है।

आधा घंटे होगा नि:शुल्क


यात्रियों को इन्टरनेट की सुविधा पहले आघे घण्टे ही नि:शुल्क मिलेगी। उसके बाद निर्धारित शुल्क वसूला जाएगा। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन परिसर में नेटवर्क नहीं आने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा


रेलवे की ओर से स्टेशनों को आधुनिक बनाने एवं यात्री सुविधाओं में बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
तरुण जैन, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, उत्तर-पश्चिम रेलवे, जयपुर

Hindi News/ Dausa / आधुनिक होंगे स्टेशन, यात्रियों को नि:शुल्क मिलेगा वाई-फाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो