ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन

By: Gaurav Kumar Khandelwal

Published On:
Jun, 12 2019 08:01 AM IST

  • छह में से मात्र एक नलकूप है चालू, गर्मी में लोगों को कण्ठ तर करना हुआ मुश्किल

गुढ़लिया-अरनिया. ग्राम पंचायत अरनिया की आबादी करीब साढ़े 5 हजार है। जलदाय विभाग की ओर से पानी की समस्या से निजात पाने के लिए छह नलकूपों का निर्माण किया गया, लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते छह में से मात्र एक नलकूप चालू है। पांच नलकूप करीब दो माह से खराब पड़े हैं। जलदाय विभाग मामले से जानकार होते हुए भी कार्रवाई के नाम पर आंखें मूंदकर बैठा हुआ है। इसके चलते लोगों को कण्ठ तर करना मुश्किल हो रहा है। इसको लेकर ग्रामीणों ने मंगलवार को जलदाय विभाग प्रशासन के खिलाफ नारे लगाकर एवं खाली बर्तन लेकर विरोध प्रदर्शन करते हुए आन्दोलन की चेतावनी दी।

 

 

ग्रामीणों ने बताया कि होली टीला स्थित बोरिंग को जलदाय विभाग की ओर से मरम्मत करने के नाम पर पाइप लाइन निकालकर खुले में डाल दिए। इसके बाद आज तक सुध लेने नहीं पहुंचे हैं। जबकि इसके समीप स्थित दूसरी बोरिंग भी खराब पड़ी हुई है। आयुर्वेदिक औषधालय के समीप स्थित बोरिंग में ऑटो की कमी होने के कारण बंद पड़ी है। एक चिकित्सालय परिसर एवं एक जलदाय विभाग परिसर में नलकूप खराब पड़ा है। लोगों ने कई बार जलदाय विभाग कार्यालय जाकर शिकायत भी दर्ज कराई, लेकिन कानों पर जूं तक नहीं रेंगी।

 

 

Óयादा परेशानी पशुपालकों को हो रही है। क्योंकि नलकूप बंद होने से खेव्ठ सूखी पड़ी होने से मवेशियों को अन्यत्र ले जाकर पानी पिलाकर लाना पड़ता है। रफीक खान ने बताया कि जलदाय विभाग से नल कनेक्शन ले रखा है, लेकिन छह माह से एक बूंद पानी नहीं टपका है। मजबूरन तीन सौ रुपए खर्च करके टैंकर मंगवाकर घरेलू काम निपटाने पड़ते हैं। पानी भी करीब एक किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता है। जलदाय विभाग कार्यालय में भी शिकायत दर्ज करा चुके हैं, लेकिन किसी का भी इस ओर कोई ध्यान नहीं है। इसके चलते ग्राम पंचायत क्षेत्र के लोगों का कण्ठ तर करना मुश्किल हो रहा है।

 

 

सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि यदि समय रहते नलकूप चालू नहीं किए गए तो आन्दोलन पर उतारू होना पड़ेगा। इस मौके पर राकेश कुमार शर्मा, मदन योगी, महेन्द्र कुमार, कमलेश योगी, राजेन्द्र योगी, दिनेश महावर, छोटेलाल महावर, फोरंता प्रजापत, अनिता, लक्ष्मी एवं भगवती देवी ने भी विरोध जताया। सहायक अभियंता राजेश शर्मा का कहना है कि नलकूप खराब होने के बारे में जानकारी नहीं है। यदि ऐसा मामला है तो जांच कराकर नलकूपों को चालू करवा दिया जाएगा।

Published On:
Jun, 12 2019 08:01 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।