scriptकम्बल नहीं मिलने पर छात्रों ने किया प्रदर्शन | Students did not get blanket performance | Patrika News

कम्बल नहीं मिलने पर छात्रों ने किया प्रदर्शन

locationदौसाPublished: Oct 27, 2018 08:28:52 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

dausa ambedkar hostel

कम्बल नहीं मिलने पर छात्रों ने किया प्रदर्शन

लवाण. कस्बे में दौसा-चाकसू रोड पर स्थित राजकीय अम्बेडकर छात्रावास में छात्रों को कम्बल नहीं मिलने से रात को ठण्ड व म’छरों की मार झेलनी पड़ रही है। इससे नाराज छात्रों ने नारे लगाकर प्रदर्शन किया। छात्रों ने बताया कि तौलिए व जूते आदि भी अ’छी क्वालिटी के नहीं दिए।

छात्रावास में कमरों व हाईमास्ट लाइट के नहीं होने से अंधेरे रहता है। दो घंटे में सौर ऊर्जा की लाइट जलकर बंद हो जाती है। गुरुवार रात को एक छात्र शौच के लिए गया तो शौचालय में लाइट नहीं थी।शौचालय का गेट खोला तो उसमें सांप बैठा था। छात्रों ने जैसे-तैसे जान बचाई। उसे रात को उसे मार दिया। छात्रों ने बताया कि वार्डन व चौकीदार रात को नहीं रुकते।

छात्रावास में गत वर्ष 25 छात्र थे तथा वर्तमान में 35 छात्र हैं। 6 कमरे बने हुए हैं। इनमें से छात्रों के चार ही काम आ रहे हैं। बैड पर बैड को रख कर सोना पड़ रहा है। बिजली के तार भी जमीन पर ही पड़े हैं। बिजली बाक्स दीवार से लटक रहे हैं। हादसे की आशंका बनी रहती है। छात्रावास में छात्रों को स्वयं रोटी बनानी पड़ती है। सब्जी भी पर्याप्त नहीं दी जाती। इधर, वार्डन संजय गुप्ता ने बताया कि व्यवस्था सही करवा देंगे। चुनाव की वजह से रात को चौकीदार नहीं रुका। बिजली चालू करवा देंगे। छात्रावास के खाते में पैन नम्बर नहीं होने से बजट नहीं मिला।

माताएं देती हंै बालकों को प्रेरणा


दौसा. आदर्श विद्या मंदिर ब्रह्मपुरी में आयोजित मातृ सम्मेलन में मुख्य अतिथि न्यायिक अधिकारी हिमानी चतुर्वेदी ने कहा कि बालकों को प्रेरणा देकर आगे बढ़ाने का कार्य माताएं ही करती हैं। समग्र शिक्षा अभियान रिसर्च के उप निदेशक ने कहा कि बालकों को गर्भावस्था से ही मां संस्कार देना शुरू कर देती है।

कार्यक्रम अध्यक्ष सुशील कुमार ने कहा कि विद्या भारती पढ़ाई के साथ संस्कार देने का काम करती है। इस दौरान डॉ. ओपी गुप्ता, प्रभुदयाल शास्त्री, गोपाललाल अग्रवाल, कमलेश गौतम, गिरिराज प्रसाद, सुुधीन्द्र, रणजीत कसाना, गोवर्धन बढ़ेरा आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो