scriptपत्थर व्यापारियों ने मंत्री से की कार्रवाई रोकने व शिल्पपार्क बनाने की मांग | Stone traders demand to stop the action and make CraftPark | Patrika News

पत्थर व्यापारियों ने मंत्री से की कार्रवाई रोकने व शिल्पपार्क बनाने की मांग

locationदौसाPublished: Jul 23, 2019 07:43:32 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Stone traders demand to stop the action and make CraftPark: सिकंदरा में सात इकाई सीज करने का मामला

mamta bhupesh

पत्थर व्यापारियों ने मंत्री से की कार्रवाई रोकने व शिल्पपार्क बनाने की मांग

सिकंदरा. राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के आदेश पर सिकंदरा में पांच दिन पूर्व प्रशासन द्वारा सात पत्थर इकाइयों को बंद करने की कार्रवाई के विरोध में सैण्ड स्टोन दस्तकार विकास समिति के पदाधिकारी व पत्थर व्यापारियों ने महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री ममता भूपेश को ज्ञापन सौंपा। व्यपारियों ने सरकार से सिकंदरा कलस्टर क्षेत्र के 15 किलोमीटर एरिया में शिल्प पार्क CraftPark विकसित करने तथा प्रशासन द्वारा पर्यावरण प्रदूषण के तहत कार्रवाई को रोकने की मांग की है।
stone traders demand to stop the action and make CraftPark


सैण्ड स्टोन दस्तकार विकास समिति अध्यक्ष आरपी सैनी, मिंटूराम सैनी, सैनी समाज के जिलाध्यक्ष कैलाश सैनी सहित दर्जनों व्यापारी जयपुर में मंत्री ममता भूपेश से मिले तथा बताया कि सिकंदरा में पत्थर इकाइयां किराए की भूमि में संचालित हैं। ऐसे में पत्थर व्यवसाय को बढावा नहीं मिल रहा है। शिल्प पार्क की घोषणा कभी पूरी नहीं हुई। ऐसे में आए दिन प्रशासनिक अधिकारी कार्रवाई करते हैं। देश-विदेश में पहचान बना चुका पत्थर व्यवसाय बंद होने के कगार पर आ गया है। पत्थर इकाइयां बद हुई तो क्षेत्र के हजारों श्रमिक बरोजगार हो जाएंगे। मंत्री ने समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराकर निराकरण कराने का आश्वासन दिया है।

गौरतलब है कि पत्थर कटिंग मशीन से निकलने वाले मलबे से पर्यावरण को खतरा होने के कारण नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नई दिल्ली में लंबित प्रकरण के तहत राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के आदेश पर सिकराय एसडीएम हरिताभ आदित्य ने 18 जुलाई को सात पत्थर इकाइयों के बिजली-पानी कनेक्शन काटकर सीज किया था। इस कार्रवाई से व्यापारियों में रोष बना हुआ था। व्यापारियों ने एक दिन पत्थर बाजार बंद कर विरोध भी किया था।
Stone traders demand to stop the action and make CraftPark

सांसद ने उठाया पानी व टे्रनों के ठहराव का मुद्दा


दौसा. सांसद जसकौर मीना ने लोकसभा में दौसा संसदीय क्षेत्र के मुद्दे उठाए। मीना ने दौसा के तिरंगा निर्माण के इतिहास से बात शुरू कर पेयजल सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का अभाव होने की बात भी कही। जिले को अमृत सिटी योजना से जोडऩे की मांग की। दिल्ली-सराय रोहिल्ला डबल डेकर ट्रेन के दौसा व बांदीकुई में ठहराव की मांग की। किसानों के लिए जागरुकता अभियान चलाने की सलाह भी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो