script

साहब! दिल के जिगर का लगा क्या सुराग!

locationदौसाPublished: Jul 18, 2019 10:28:02 am

Submitted by:

Rajendra Jain

– उपखण्ड अधिकारी को पीड़ा बताते फफक उठा परिवार

Sir What leads the heart to the liver

साहब! दिल के जिगर का लगा क्या सुराग!

बांदीकुई. साहब! दिल के जिगर का लगा क्या कोई सुराग। कहां किस हालत में है हमारा बेटा। उसे ढूंढकर हमारे सुपुर्द कर दो ना। कहते-कहते पिता सिसक उठा। गला भर आया और आंखों से आंसू टपक गए। पिता की पीड़ा देख अन्य परिवारजन भी अपने आंखों के आंसू नहीं रोक पाए। यह वाकया है ग्राम पंचायत गुल्लाना का। जहां उपखण्ड अधिकारी पिंकी मीणा मंगलवार शाम परिजनों के पास ढांढस बंधाने पहुंची, लेकिन परिजनों की हालत देख एसडीओ भी भावुक हो उठी और शीघ्र ही बालक का सुराग लगाए जाने का भरोसा दिलाया।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत गुल्लाना निवासी महेशचंद मीणा जो कि शिक्षक हैं। उसका इकलौता पुत्र नितेश मीणा जो दसवी कक्षा में पढ़ता है। गत 25 जून को घर से रेंजर साइकिल से विद्यालय जाने की कहकर गया था, लेकिन वह स्कूल नहीं पहुंचा और रास्ते से ही लापता हो गया। थाने में मामला भी दर्ज करा दिया गया, लेकिन 22 दिन बीत जाने के बाद भी बालक का कोई सुराग नहीं लगा।
परिवारजन सदमे में हैं। उन्हें पुत्र की सुरक्षा को लेकर भी भय सताए हुए हैं। पिता महेशचंद मीणा ने बताया कि परिवारजन स्वयं के स्तर पर रिश्तेदारी में तलाश कर चुके हैं। वहीं सवाईमाधोपुर, दौसा, अलवर, टोंक, जयपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में भी गांव-ढाणियों में जाकर हुलिये के हिसाब से लोगों से जानकारी करते हुए थक चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। बालक की मां एवं ***** मनीषा, दादा मूलचंद एवं दादी सोमोती देवी भी उसके आने की इंतजार में दिनभर टकटकी लगाकर बैठे रहते हैं। दिन में कई बार याद आने पर फफक भी पड़ते हैं। गांव के लोग भी पीडि़त परिवार के घर पहुंच हिम्मत बंधाते दिखाई देते हैं, लेकिन अब लम्बा समय हो जाने से परिवार का सब्र का बांध टूटता दिखाई दे रहा है। चाचा नवल का कहना है कि बेटे नितेश को रेंजर साइकिल जाते हुए के दौसा तक के फुटेज तो मिले हैं, लेकिन आगे कोई सुराग नहीं लगा है।

पुलिस के लिए चुनौती बना लापता बालक
जानकारी के अनुसार लापता बालक का सुराग लगाए जाने की मांग को लेकर क्षेत्र के लोग पुलिस अधीक्षक, कलक्टर एवं उपखण्ड अधिकारी को कई बार ज्ञापन सौंप विरोध प्रदर्शन भी कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन की ओर से मात्र आश्वासन देकर टरका दिया जाता है। 22 दिन बाद भी लापता बालक का सुराग नहीं लगना पुलिस के लिए भी चुनौती बना हुआ है। हालांकि थाना पुलिस की ओर से टीम गठित कर सुराग लगाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन कोई ठोस सबूत नहीं मिलने से सफलता नहीं मिल पा रही है। उपखण्ड क्षेत्र से बालकों के लापता होने की घटनाएं लगातार बढऩे से पुलिस के लिए मुश्किले पैदा हो रही हैं। जुलाई माह में पुलिस ने अब तक दो बालक व दो बालिकाओं को दस्तयाब करने में सफलता प्राप्त कर ली है, लेकिन नितेश मीणा का सुराग नहीं लगना पुलिस के लिए गले की फांस बनता जा रहा है।
हो सके तो पापा मुझे माफ कर देना….
ग्राम पंचायत कौलाना के ग्यारसावालों की ढाणी से 19 वर्षीय छात्र पवन कुमार सैनी पुत्र छुटटनलाल सैनी मंगलवार शाम को लापता हो गया। युवक को परिजनों ने काफी तलाश किया, लेकिन कोई सुराग नहीं लगा। युवक के ताऊ कैलाशचंद सैनी ने बसवा थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई है। छात्र पवन सैनी सुसाइड नोट भी लिखकर छोड़कर गया है। जिसे परिजनों ने पुलिस के सुपुर्द कर दिया। सुसाइड नोट में लिखा है कि पापा ना मुझे ढूंढने की कोशिश करना। क्योंकि सब वेस्ट है। मैने सुसाइड करने का सोचा है।
वहां आप नहीं पहुंच पाएंगे और जब तक यह लैटर आपको मिलेगा, तब तक मै अपना काम कर चुका होऊंगा। आपका ये बेटा जिस पर आपको गर्व था नालायक निकला। जिसने मां-बाप का ही प्यार और भरोसा सब तोड़ दिया। पर हो सके तो मुझे माफ कर देना। उधर बसवा थाना पुलिस का कहना है कि मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर छात्र की तलाशी शुरू कर दी गई है। प्रयास है कि शीघ्र ही दस्तयाब कर लिया जाएगा।

टीम जुटी है तलाशी में
लापता हुए छात्र नितेश मीणा का सुराग लगाए जाने के लिए दौसा की प्रत्येक कॉलोनी में एक-एक घर जांच कर चुके हैं। क्योंकि दौसा तक सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। जयपुर रेंज के अधीन आने वाले अलवर, जयपुर, सीकर, झुंझुनू एवं जयपुर ग्रामीण के प्रत्येक थाना क्षेत्र में पम्पलेट चस्पा कर व सोशल मीडिया के जरिए बालक के लापता होने का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसके अलावा जयपुर में रह रहे क्षेत्र के लोगों से भी जगतपुरा, मालवीय नगर, मानसरोवर एवं महेश नगर में भी मिलकर तलाशी के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा धार्मिक स्थलों पर भी सघन जांच की जा रही है। –राजेन्द्र कुमार मीणा, थाना प्रभारी बांदीकुई

ट्रेंडिंग वीडियो