दौसा. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार जिलेभर में शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। रंग-बिरंगी रोशनी एवं फूलों से मंदिरों की आकर्षक सजावट की गई। विभिन्न रूपों में सजी भगवान राधा-श्रीकृष्ण-की झांकियों के दर्शनों के लिए उमड़े श्रद्धालुओं के जयकारों से समूचा माहौल कृष्णमय बना रहा। रात बारह बजते ही श्रीकृष्ण जन्म के साथ ही नन्द के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की जयघोष के साथ श्रद्धालुओं को पंजीरी सहित अन्य मेवे की प्रसादी का वितरण किया गया।

 

janmashtami 2019 celebration in Rajasthan


देवनगरी दौसा में पूरे दिन भगवान श्रीकृृष्ण के जन्मोत्सव की धूम रही। मंदिरों में भजनों की गूंज सुनाई दी। मंदिरों की विशेष सजावट कर नटखट, माखनचोर, दही हांडी फोड़ आदि झांकियां सजाई गई। झांकियों के दर्शन के लिए लोगों का तांता लगा रहा। मंदिरों के गर्भगृह तथा बाहरी आवरण पर रंग-बिरंगी रोशनी लगाकर आकर्षक साज-सज्जा की गई। मध्यरात्रि भगवान श्रीकृष्ण का पंचामृत से स्नान तथा जल से अभिषेक किया गया। इसके बाद कन्हैया की पोशाक बदलने के साथ ही शुरू हुए जन्मोत्सव के दौरान मंदिर के घंटे-घडिय़ाल बज उठे एवं महाआरती का आयोजन किया गया। कान्हा जन्म पर बधाई गाकर आरती उतारी गई।

 

janmashtami 2019 celebration in Rajasthan

 


शहर केआस्थाधाम गिरिराजधरण, श्याम मन्दिर चरणधाम, सहजनाथ, मोदी का तिबारा स्थित गोविन्ददेव, सोमनाथ महादेव, नीलकण्ठ, बैजनाथ महादेव, नर्बदेश्वर, दुर्गामंदिर सहित अन्य मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटना शुरू हो गई। यह क्रम रात बारह बजे कान्हा जन्म के बाद तक जारी रहा। मन्दिरों में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को नाचने को मजबूर कर दिया। श्याम प्रभु का अलौकिक शृंगार किया गया।

 

आगरा रोड स्थित गिरिाजधरण मंदिर में तो झांकी के दशनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गई। व्रत-उपवास रखे श्रद्धालुओं ने रात को सागार भोजन किया। आदर्श विद्या मंदिर की ओर से बच्चों की राधा-कृष्ण सहित अन्य सजीव झांकियां सजाकर शोभायात्रा निकाली गई। ब्रह्मपुरी स्कूल के प्रधानाचार्य परमानंद शर्मा ने बताया कि सर्वसमाज की ओर से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।

janmashtami 2019 celebration in Rajasthan

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।