scriptराजस्थान में चुनाव से पहले फिर चर्चा में एमबीसी आरक्षण का मुद्दा, गुर्जर वोटर्स को ऐसे साधने में जुटी भाजपा | MBC reservation issue in discussion again before Lok Sabha Elections 2024 in Rajasthan | Patrika News
दौसा

राजस्थान में चुनाव से पहले फिर चर्चा में एमबीसी आरक्षण का मुद्दा, गुर्जर वोटर्स को ऐसे साधने में जुटी भाजपा

किरोड़ीलाल मीणा पिछले कई दिन से गुर्जर नेताओं को विश्वास दिलाने में लगे हुए है कि एमबीसी आरक्षण को नवीं अनुसूची में शामिल करवाया जाएगा।

दौसाApr 18, 2024 / 12:26 pm

Anil Prajapat

LOk Sabha Elections 2024 : दौसा। राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले गुर्जर आरक्षण का मुद्दा फिर से चर्चा आ गया है। एक ओर कैबिनेट मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा पिछले कई दिनों से लगातार बयान देकर गुर्जर समाज को साधने में जुटे हुए हैं। वहीं, दूसरी ओर अब कृषि मंत्री मीणा ने गुर्जर आरक्षण के लिए सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र भी लिख दिया है। इधर, गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने पूछा कि क्या अब भाजपा अपने शासनकाल में गुर्जरों की हत्या पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगेगी?
चुनाव से पहले गुर्जर वोटर्स को साधने के लिए भाजपा ने नेताओं को मैदान में उतार दिया है। किरोड़ीलाल मीणा पिछले कई दिन से गुर्जर नेताओं को विश्वास दिलाने में लगे हुए है कि एमबीसी आरक्षण को नवीं अनुसूची में शामिल करवाया जाएगा। जिससे भविष्य में इससे कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी। इसके लिए भजनलाल सरकार मजबूती से पैरवी करेगी।
किरोड़ीलाल मीणा ने गुर्जर समाज के लोगों को आश्वासन दिया कि वे मुख्यमंत्री से मिलकर राज्य सरकार द्वारा ब एमबीसी आरक्षण को नवीं अनुसूची में डलवाने के लिए मजबूती से पैरवी करवाएंगे। बीजेपी की राष्ट्रीय मंत्री डॉ. अलका सिंह गुर्जर व आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक विजय बैंसला भी गांवों में पंच-पटेलों की बैठक लेने में लगे हुए है।
यह भी पढ़ें

SI Paper Leak Case में बड़ा अपडेट आया सामने

मंत्री मीणा ने गुर्जर आरक्षण के लिए लिखा पत्र

कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने बुधवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखा है। आचार संहिता के दौरान लिखे पत्र में कहा कि गुर्जर आरक्षण को नौंवी अनुसूची में डलवाने का विधानसभा से संकल्प पारित करवाकर उसे केन्द्र सरकार को भेजा जाए। मीणा ने पत्र में गुर्जर आरक्षण को नौंवी अनुसूची में डालने की मांग को जायज बताया।
उल्लेखनीय है कि अशोक गहलोत शासन में भी 22 फरवरी 2019 को विधानसभा से पारित संकल्प केन्द्र सरकार को भेजा गया था। इससे पहले नौंवी अनुसूची में शामिल नहीं होने के कारण हाईकोर्ट ने 2016 में गुर्जर समाज के 5 प्रतिशत आरक्षण को अवैधानिक करार देकर रद्द कर दिया था।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के दिग्गज नेता पर केस दर्ज, मचा हड़कंप

क्या अब माफी मांगेगी भाजपा?

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा कि मेरे आग्रह का असर अब भाजपा में हो रहा हैं। उन्होंने सीएम को पत्र लिखने वाले किरोड़ी मीणा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा राज में हुए गुर्जर आंदोलन के दौरान 76 गुर्जरों की हत्या पर भाजपा ने अब तक माफी नहीं मांगी हैं। क्या अब भाजपा पार्टी अपने शासनकाल में गुर्जरों की हत्या पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगेगी? साथ ही उन्होंने बंसल आयोग की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की है।

Home / Dausa / राजस्थान में चुनाव से पहले फिर चर्चा में एमबीसी आरक्षण का मुद्दा, गुर्जर वोटर्स को ऐसे साधने में जुटी भाजपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो