इंजन में खराबी से रद्द हुई जयपुर हिसार ट्रेन, यात्री हुए परेशान

By: Mahesh Jain

Published On:
Jul, 11 2019 06:51 PM IST

  • ट्रॉयल पर चलाई डीएमयू के सफल संचालन पर उठ रहे सवाल, इंजन में तकनीकी खराबी आने से कहीं भी हो जाती है खड़ी

दौसा. बांदीकुई. रेलवे की ओर से करीब डेढ़ माह पहले चालू की गई जयपुर-हिसार डीएमयू(डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन में आए दिन तकनीकी खराबी आने के कारण संचालन सफल होता दिखाई नहीं दे रहा है। रेलवे अधिकारी एवं सम्बंधित कंपनी के इंजीनियर इस ट्रेन के संचालन की प्रभावी मॉनिटरिंग कर रहे हैं, लेकिन ट्रेन आए दिन रास्ते में कही भी खड़ी हो जाती है। इससे रेल यात्रियों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।हालांकि इस ट्रेन को 31 मई 2019 को ट्रॉयल बतौर चलाया गया था, लेकिन अब यह ट्रेन रेल प्रशासन के लिए भी गले की फांस बनता जा रहा है।

डीएमयू ट्रेन में गुरुवार सुबह तकनीकी खराबी आने के कारण ऐनवक्त पर निरस्त करनी पड़ी। इससे यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। रेल सूत्रों के अनुसार इस ट्रेन का निर्धारित समय सुबह 7.10 बजे तय है, लेकिन यह ट्रेन 8 बजे तक नहीं आई। रेलवे की ओर से 8 बजे ट्रेन का रद्द होने का अनांउस किया गया। जबकि सैंकड़ों की संख्या में यात्रियों ने टिकट भी ले लिए, लेकिन ट्रेन रद्द होने की सूचना मिलने पर यात्री मायूस हो गए।

यहां इंतजार करते रहे यात्री
इस डीएमयू के जयपुर से रवाना होने के बाद गांधी नगर, गैटोर जगतपुरा, खातीपुरा, बस्सी, बांसखोह, दौसा, कोलवाग्राम, अरनिया, बांदीकुई, गुल्लाना, बसवा, सुरैर, राजगढ़, ढिगावड़ा, मालाखेड़ा, महुवा एवं अलवर में ठहराव है, लेकिन यहां यात्री पहले तो ट्रेन आने का इंतजार करते रहे, लेकिन बाद में निरस्त होने पर परेशान होना पड़ा। इसके अलावा यह डीएमयू पड़ीसल, घाटला, हरसौली, खानपुर, अजरखा, माजरी नांगल, बावल, रेवाड़ी, किशनगढ़ होते हुए हिसार पहुंचती है।

राशि लौटाने को लेकर हंगामा
इसी कड़ी में यात्री विण्डो पर पहुंच बाबू सेे टिकट राशि वापस करने की मांग करने लगे। इस पर टिकट राशि रिफण्ड नहीं किए जाने पर यात्रियों ने हंगामा कर दिया। बाद में रेल प्रशासन के हस्तक्षेप पर टिकट राशि वापस यात्रियों को लौटानी पड़ी। हालांकि कुछ यात्री तो रिफण्ड राशि लिए बिना ही लौट गए। इस दौरान इस रूट पर दूसरी गाड़ी का संचालन नहीं होने पर यात्रियों को अन्य वाहनों से गंतव्य के लिए रवाना होना पड़ा। (कार्यालय/ग्रामीण संवाददाता)

ट्रॉयल पर चलाई है ये ट्रेन
यह डीएमयू ट्रेन यात्रियों की सुविधा को देखते हुए जयपुर मण्डल में पहली बार चलाई गई है। आधुनिक तकनीकी युक्त ट्रेन के पॉवर बैग में कुछ तकनीकी खराबी आ रही है। इसके लिए इंजीनीयर मॉनिटरिंग कर जांच कर रहे हैं। ट्रेन का संचालन सफल हुआ तो अन्य ट्रेनें भी इस तर्ज पर चलाई जाएगी।
-आरएस मीणा, एडीआरएम जयपुर मण्डल

इंजन में खराबी से रद्द हुई जयपुर हिसार ट्रेन, यात्री हुए परेशान

Published On:
Jul, 11 2019 06:51 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।