script

patrika amritam jalam campaign…. जल के बिना जीवन की परिकल्पना असम्भव

locationदौसाPublished: Jun 24, 2019 01:19:22 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

पत्रिका के अमृतं जलम् कार्यक्रम की सराहना

patrika amritam jalam campaign.... जल के बिना जीवन की परिकल्पना असम्भव

patrika amritam jalam campaign…. जल के बिना जीवन की परिकल्पना असम्भव

मानपुर.

Patrika amritam jalam campaign ….जल ही जीवन है और जल के बिना जीवन की परिकल्पना भी असम्भव है। इंसानों की कई गलतियों के कारण आज वसुंधरा की कोख सूख रही है। नदिया दम तोडऩे की कगार पर हैं तो पेयजल के अन्य साधन नलकूप, हैण्डपम्प, कुएं, ट्यूबवैल आदि नकारा साबित हो रहे हैं। भूजल स्तर दिनों दिन नीचे जा रहा है। पानी की इसी कीमत को समझाने व धरती पर जीवित हर प्राणी के लिए जीवनदायिनी का दायित्व निभाने वाली नदियों को संरक्षित प्रदूषणमुक्त बनाने के उद्देश्य से पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान के तहत लोगों को जल ही जीवन है और जल अमृत के समान है। इसकी महत्ता को यदि नहीं पहचाना गया तो बहुत जल्द आने वाले दिनों में पृथ्वी के सारे प्राणियों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा।
patrika amritam jalam campaign….अभियान को लेकर रविवार सुबह मरियाड़ा पंचायत के संवास गांव में तलाई की साफ सफाई कर समतीलीकरण सरपंच महाराज सिंह मरियाड़ा के नेतृत्व में किया गया। जिससे बरसात का पानी का भराव किया जा सके। इस दौरान सरपंच ने सभी को जीवन में पानी का महत्व समझाया।
ग्रामीणों को पानी बचाने का संकल्प दिलाया गया। ग्रामीणों ने पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे अमृतं जलम् कार्यक्रम की सहराना की है। श्रमदान में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
आवारा जानवरों का आतंक
सिकराय. कस्बे के जैन मंदिर चौराहे पर स्थित सब्जी मंडी मे घूमते आवारा सांड व गायों से लोग हैं। लोग मंडी में सब्जी खरीदने जाने से कतराते हैं। सांडों का ज्यादा आतंक सब्जी मंडी में है। जहां सब्जी पर मुंह मारते ही दुकानदार सांड को डंडा दिखाता है और वह भागते समय लोगों को घायल कर देता है। चौराहे पर घूमते आवारा सांड कब किसी राहगीर को घायल कर दे, इसकी आशंका बनी रहती है। लोगों ने बताया कि आवारा गाय और सांड बाजार में दिनभर घूमते फिरते रहते हैं लेकिन पंचायत प्रशासन का इस और कोई ध्यान नहीं है। लोग सब्जी लेने जाते हैं तो हमेशा सतर्क रहते हंै।

ट्रेंडिंग वीडियो