script

शहीदों को नमन कर गुर्जरों ने छोड़ा हाईवे

locationदौसाPublished: Feb 17, 2019 10:17:24 am

Submitted by:

Rajendra Jain

कर्नल बैंसला के आदेश पर सिकंदरा चौराहे पर गुर्जर आंदोलन समाप्तहाइवे पर बढ़ा यातायात दबाव:

Gujjars leave highway after submitting to martyrs

शहीदों को नमन कर गुर्जरों ने छोड़ा हाईवे

सिकंदरा. पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर पिछले छह दिन से जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग 21 स्थित सिकंदरा चौराहे पर बैठे गुर्जर समाज के लोगों ने मलारना डूंगर से कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला के संदेश के बाद जाम हटा लिया। राजस्थान गुर्जर महासभा के प्रदेशाध्यक्ष मनफूलसिंह तूंगड़ ने आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए कर्नल बैंसला द्वारा सरकार से हुए समझौते के बारे में अवगत कराया तथा समाज के लोगों ने कर्नल के आंदोलन स्थगित करने के फैसले की जानकारी दी। इसके बाद देवनारायण भगवान के जयकारे लगाते हुए गुर्जरों ने हाइवे को छोड़ दिया। इस दौरान गुर्जर समाज के लोगों ने जाम के दौरान उनके द्वारा लगाए गए अवरोधक को अपने हाथों से हटाए। इससे पूर्व गुर्जर समाज के लोगों ने सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा। हाइवे से गुर्जरों के हटते ही चौराहे पर पुलिसकर्मियों व प्रशासन के अधिकारियों ने यातायात सुचारू कराया। टोल कंपनी के कर्मियों ने हाइवे पर फैले पत्थर व कचरे की सफाई कराई। पुलिसकर्मियों ने यातायात को सुचारू कराया। जाम हटने के आधे घंटे बाद अचानक हाइवे पर यातायात बढऩे के कारण ट्रकों व कारों की लम्बी कतार लग गई। पुलिस ने धीरे-धीरे वाहनों को हाइवे से निकाला।
सरकार ने सभी मांगों को माना- गुर्जर नेता मनफूलसिंह तूंगड़, जिलाध्यक्ष रामचंद्र खटाना, एडवोकेट जलसिंह कसाना व महिला गुर्जर महासभा जिलाध्यक्ष ममतासिंह भालपुर ने समाज के लोगों को कर्नल द्वारा किए गए समझौते के बिंदुओं को चौराहे पर मौजूद समाज के लोगों को पढ़कर सुनाया। उन्होंने बताया कि कर्नल बैंसला ने सेना के शहीद जवानों के शोक में आंदोलन स्थगित करने की बात बताई। उन्होंने कहा कि सरकार ने समाज की सभी मांगों को मान लिया है। सरकार पांच प्रतिशत आरक्षण लागू कर मजबूती से न्यायालय में पैरवी करेंगी। सरकार पिछली सभी भर्तियों का बैकलॉग भरेगी। देवनारायण बोर्ड में समाज को मिलने वाली योजनाओं का मजबूती से क्रियान्वयन किया जाएगा। फैंसला सुनाने के बाद समाज के नेताओं ने सिकंदरा चौराहे से जाम हटाने का ऐलान किया। इस दौरान गुर्जर नेताओं ने समाज के लोगों से हाइवे पर लगाए गए अवरोधकों को हटाकर जाम स्थल छोडऩे का आदेश दिया।
गुर्जर नेता की तबीयत बिगड़ी: जामस्थल पर शनिवार सुबह युवा नेता मानसिंह बुर्जा की तबीयत बिगड़ गई। लोगों ने उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया। जहां पर चिकित्सकों ने उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया।
दाने, पूड़ी, दूध व केले वितरित: आंदोलन स्थल पर पिछले छह दिन से मरियाडा गांव की ओर से दिन व रात के समय आंदोलनकारियों के लिए चाय वितरित की गई। वहीं शनिवार को पापड़ाकी व गिरधरपुरा गांव की ओर से दाने-पूरी का भोजन कराया गया। इसके बाद केले व दूध का वितरण किया गया। गुर्जर नेताओं ने जाम हटाने की घोषणा से पूर्व ही सभी आंदोलनकारियों को भोजन व चाय-नाश्ता उपलब्ध कराया।
जाम खुलते ही वाहनों की रेलमपेल: मलारना डूंगर से गुर्जर आंदोलन के अगुवा कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला द्वारा आंदोलन स्थगित करने की घोषणा के बाद सिकंदरा चौराहे पर भी समाज के प्रदेशाध्यक्ष मनफूलसिंह द्वारा बैंसला का संदेश बताते ही लोगों ने जयकारे लगाए तथा स्वयं अवरोधक हटाए। इसके तुरंत बाद पुलिस ने हाइवे पर यातायात सुचारू कराया। जयपुर व भरतपुर की ओर से बड़ी तादात में वाहनों की रेलमपेल लग गई। पुलिस ने अलवर-गंगापुर व जयपुर-भरतपुर हाइवे से वाहनों को बारी-बारी से निकाला। दोपहर बाद चौराहे के बाजार आंशिक रूप से खुल गए। शाम को लोगों की चहल-पहल देखने को मिली। आंदोलन स्थगित होने की सूचना मिलते ही लोगों ने राहत की सांस ली।
लावारिस बाइक पुलिस को सौंपी: शुक्रवार रात को चौराहे के समीप दौसा रोड पुलिया के पास आंदोलनकारियों को एक दुर्घटनाग्रस्त बाइक लावारिस पड़ी मिली। पुलिस के सुपुर्द किया गया।
दुब्बी. गुर्जर आन्दोलन शनिवार को छठे दिन दोपहर में समाप्त होने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन सुचारू हो गया।वाहनों की आवाजाही श्ुारू होने से सड़क मार्गों पर फिर से रौनक दिखाई दी। टोल पर वाहनों की लम्बी लाइन गई। टोल मैनेजर मुकेश शर्मा ने बताया की फास्ट टेक लगा रखे वाहनों से बहुत सुविधा मिली है।

ट्रेंडिंग वीडियो