scriptलाहड़लीकावास में मिला डेंगू का मरीज | Dengue patient found in Lahalkilavas | Patrika News

लाहड़लीकावास में मिला डेंगू का मरीज

locationदौसाPublished: Nov 21, 2018 08:29:38 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

dengue news

लाहड़लीकावास में मिला डेंगू का मरीज

नांगल राजावतान. ग्राम पंचायत लाहड़लीकावास में डेंगू का मरीज मिलने पर मंगलवार को चिकित्सा विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर लोगों के रक्त के नमूने लेकर करीब चार दर्जन घरों का सर्वे किया। जानकारी के अनुसार रिंकू मीना (19) पुत्र हजारीलाल मीना निवासी लाहड़लीकावास को 8 नवम्बर को सर्दी लगकर बुखार आया। इस पर परिजनों ने उसे लाहड़लीकावास से दवा दिलाई।
मरीज को फायदा नहीं होने से उसे दोबारा 10 नवम्बर को फिर से लाहडलीकावास में ही दिखाया गया। फिर भी मरीज की तबीयत ठीक नहीं होने पर परिजनों ने उसे 14 नवम्बर को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। मरीज का 15 नवम्बर को जांच के लिए रक्त नमूना लिया। जांच के दौरान मरीज के डेंगू पॉजीटिव मिला।
मरीज की तबीयत ठीक होने पर जिला अस्पताल से 19 नम्बर को छुट्टी दी गई। ब्लॉक टीम ने मरीज के घर पहुंचकर 46 घरों का सर्वे किया गया। 8 लोगों के रक्त के नमूने लिए गए। टीम ने गांव में फोगिंग कर गंदे पानी व नालियों को एमएलओ डाला। लोगों को बुखार से बचाव की सलाह दी गई। टीम में गंगासहाय मीना, लाली मीना, मुन्नी सैनी आदि शामिल थे।
सुड्ढा दंगल के माध्यम से बताया मतदान का महत्व


सिकंदरा. कस्बे में मतदाता जागरुकता अभियान के तहत कलाजत्था टीम के कलाकारों ने स्थानीय भाषा में सुड्ढा दंगल, नुक्कड़ नाटक, संगीत के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का संदेश दिया। स्वीप टीम प्रभारी प्रेम प्रकाश उमरवाल ने बताया कि कार्यक्रम में जनसंवाद के माध्यम से मतदाताओं को 7 दिसम्बर को मतदान के लिए प्रेरित किया। साथ ही मतदान करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में जिला प्रभारी ओपी वशिष्ठ ने मतदाताओं को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दी।
सरपंच अमरसिंह कसाना, पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जेपी मीना ने भी मतदाताओं को मतदान करने का सन्देश दिया। इस दौरान महिला सुपरवाईजर सीमा जायसवाल, प्रधानाध्यापक देवी सहाय, आशा मीना, ग्राम विकास अधिकारी महेश गुर्जर, रायसिंह गुर्जर, महेश भट्ट, राजेश शर्मा सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, कलाजत्था टीम व ग्रामीण मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो