scriptdausa hospital… दौसा जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन नकारा घोषित | dausa hospital...Sonography machine declines in Dausa district's large | Patrika News

dausa hospital… दौसा जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन नकारा घोषित

locationदौसाPublished: Jun 23, 2019 02:14:08 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

– मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना का हाल…
 

dausa hospital...Sonography machine declines in Dausa district's large

dausa hospital… दौसा जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन नकारा घोषित

– नई मशीन आए तो मिले मरीजों को राहत
– मरीजों को महंगे दामों पर करानी पड़ रही सोनोग्राफी
दौसा. एक ओर तो सरकार की ओर से मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना के तहत मरीजों को लाभान्वित करने का ढिंढोरा पीटा जा रहा हो, वहीं दूसरी ओर जिले के सबसे बड़े सरकारी जिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन खराब होने के कारण सामान्य मरीजों के लिए यह सुविधा करीब तीन माह से बंद है। इससे मरीजों को मजबूरी में जेब ढीली कर बाजार में महंगे दाम पर सोनोग्राफी करानी पड़ रही है।
Dausa hospital… जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री नि:शुल्क योजना के तहत जिला चिकित्सालय स्तर पर 56 प्रकार की जांचें की जा रही है। ऐसे में यहां प्रतिदिन करीब 600 से 700 नि:शुल्क जांचे भी हो रही है। इनमें से 53 जांच लैब में होती है। वहीं एक्स-रे, ईसीजी एवं सोनोग्राफी की जांच अलग से होती है, लेकिन जिला चिकित्सालय में सोनोग्राफी मशीन पुरानी होने के चलते खराब होने के कारण सामान्य मरीजों के लिए यह सुविधा कईमाह से बंद है। इससे पहले भी एक अन्य मशीन खराब हो चुकी है।
dausa hospital … ऐसे में सेवा प्रदाता कंपनी के इंजीनियरों की ओर से दोनों मशीनों को नकारा घोषित करने के कारण पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत सील करवा दी गई है। जबकि चिकित्सालय में तीन सोनोलॉजिस्ट भी कार्यरत है। ऐसे में चिकित्सालय प्रशासन की ओर से भी नई मशीन उपलब्ध कराने के लिए निदेशालय स्तर पर अवगत भी करा दिया गया है। इसके बावजूद अभी तक चिकित्सायल में यह मशीन उपलब्ध नहीं हो पाई है। हालांकि चिकित्सालय में मातृ एवं शिशु इकाई में एक सोनोग्राफी मशीन संचालित है, लेकिन यहां केवल गर्भवती महिलाओं एवं आपातकालीन स्थिति में ही सोनोग्राफी की जा रही है।
dausa hospital…गौरतलब है कि वर्तमान में एक सोनोग्राफी मशीन का मूल्य करीब 10 लाख रुपए बताया जा रहा है। ऐसे में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की ओर से मरीजों की संख्या एवं सुविधा के हिसाब से यह सुविधा शीघ्र शुरू करने की मांग की जा रही है। (ग्रामीण)

ये हो रहे प्रभावित
dausa hospital… जिला चिकित्सालय में जिलेभर सहित आस-पास के क्षेत्र के प्रतिदिन 1500 से 2000 मरीज आउटडोर में उपचार के लिए आते है। इनमें पेट से संबंधित बीमारियों के मरीजों के लिए चिकित्सक सोनोग्राफी कराने का परामर्श देते है। जिला चिकित्सालय में सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों को निजी सेंटरों पर 700 रुपए से लेकर अधिक राशि तक देनी पड़ रही है। इससे जरुरतमंद लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अवगत करा दिया
dausa hospital… जिला चिकित्सायल में सोनोग्राफी मशीन खराब हो गई है। ऐसे में नई मशीन के लिए निदेशालय स्तर को कई बार अवगत करा दिया गया है। ऐसे में शीघ्र नईमशीन आने की संभावना है।
डॉ. सीएल मीना, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, जिला चिकित्सालय, दौसा

सिकंदरा सीएचसी में प्रभारी सहित चार चिकित्सक नदारद मिले
– कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने किया औचक निरीक्षण
सिकंदरा. जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने शनिवार सुबह सिकंदरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। इससे चिकित्साकर्मियों में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही कुछ चिकित्साकर्मी दौड़ कर अस्पताल पहुंचे। जिन्हे कलक्टर ने फटकार लगाई, वहीं अस्पताल में पांच में से एक ही चिकित्सक मौजूद मिला। कलक्टर ने नि:शुल्क दवाई वितरण खिड़की पर मरीजों की पर्चियों की जांच की, वहीं लैब व आउटडोर की जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने बताया कि अस्पताल में निरीक्षण के दौरान प्रभारी चिकित्सक डॉ एस एन शर्मा सहित अन्य चिकित्साकर्मी नदारद मिले हैं। मौजूद लोगों ने प्रभारी चिकित्सक के आए दिन नदारद रहने की शिकायत की है। अस्पताल में वार्डों में साफ सफाई नहीं थी। लैब में जांचे भी कम होने की जानकारी मिली। साथ ही आउटडोर भी कम मिला है। उन्होंने सीएचसी में मौजूद हाजिरी रजिस्टर में नदारद मिले चिकित्साकर्मियों के कालम के आगे क्रॉस लगाया। कलक्टर ने बताया कि अनुपस्थित मिले चिकित्साकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कलक्टर के साथ निरीक्षण में अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश मीना व एसीईओ मनोज कुमार भी थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो