देश के प्रमुख स्टेशनों की तर्ज पर अब दौसा स्टेशन की जारी होगी स्वच्छता रैंकिंग

By: Gaurav Kumar Khandelwal

Updated On: 25 Aug 2019, 09:35:46 AM IST

  • Cleanliness ranking of Railway stations in india: रेलवे की ओर से स्वच्छता रैंकिंग सर्वे के तहत स्टेशनों की श्रेणियों का दायरा बढ़ाया गया, यात्रियों से फीडबैक लेकर ऑनलाइन सर्वे किया ।

दौसा. रेलवे की ओर से स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता रैंकिंग सर्वे के तहत स्टेशनों की श्रेणियों का दायरा बढ़ाया गया है। ऐसे में आदर्श रेलवे स्टेशन दौसा को पहली बार स्व'छता सर्वे में शामिल किया गया है। इससे जयपुर, अलवर एवं बांदीकुई समेत प्रमुख स्टेशनों की तर्ज पर दौसा स्टेशन को भी देशभर के स्टेशनों में से स्वच्छता रैंकिंग जारी हो सकेगी। इसके लिए शुक्रवार एवं शनिवार को दौसा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से स्वच्छता एवं अन्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक लेकर सर्वे किया गया।

Cleanliness ranking of Railway stations in india

 


रेल मंत्रालय की ओर से स्व'छता के प्रति स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए सर्वे कराकर स्टेशनों की रैकिंग जारी की जाती है। इसके तहत इस वर्ष रेलवे की ओर से क्वालिटी ओस्ट्रिया सेन्ट्रल एशिया कम्पनी सर्वे कार्य कर रही है। इसी कड़ी में दौसा स्टेशन पर 200 यात्रियों से साफ-सफाई, पेयजल एवं अन्य यात्री सुविधाओं आदि मुद्दों पर निजी स्तर पर बातचीत कर जानकारी अपडेट की गई। टीम की ओर से पैसेंजर फीडबैक, प्रोसेस ओडिटिंग एवं डायरेक्ट ऑर्बजवेशन कर सर्वे किया जा रहा है।

 

 

खास बात यह है कि यात्रियों की फोटो खींचकर ऑनलाइन सर्वे किया जा रहा है, ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना नहीं हो। राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं महाराष्ट्र के 720 स्टेशनों पर सर्वे किया जाएगा। गौरतलब है कि गत बार जोधपुर रेलवे स्टेशन को प्रथम रैकिंग मिली थी।

 

 

 

रेल प्रशासन रहा अलर्ट


दौसा स्टेशन पर सर्वे के चलते रेल प्रशासन चाक चौबंद नजर आया। इस दौरान सीनियर डीएमई मनमोहन मीना, एसीएम सुखाराम चौधरी, स्टेशन सुपरवाईजर गिर्राजप्रसाद मीना, स्वास्थ्य निरीक्षक महेश कुमार मीना समेत रेलवे के अन्य अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले तीन दिन पहले वरिष्ठ मण्डल वाण्Óियक प्रबंधक जयपुर राकेश शर्मा ने दौसा स्टेशन का निरीक्षण किया।

 

 

 

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान


रेलवे की ओर से यात्रियों की संख्या के मद्देनजर स्व'छता पर विशेष ध्यान दिया जाने लगा है। टे्रक पर फैलने वाली गंदगी से निजात के लिए टे्रनों में बॉयोटॉयलेट लगाए गए है। वहीं स्टेशनों पर काफी संख्या में कचरापात्र रखवाए हैं। प्रमुख स्टेशनों पर मशीनों से सफाई होने लगी है। स्व'छ रेल सप्ताह समेत अन्य आयोजन कर यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है।

Cleanliness ranking of Railway stations in india

Updated On:
25 Aug 2019, 09:20:29 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।