सजाई खाटूश्याम की छप्पनभोग की झांकी

By: Rajendra Kumar Jain

Updated On: Apr, 19 2019 02:41 PM IST

  • - खाटूश्याम का 20वें पाटोत्सव का समापन

बांदीकुई. श्रीखाटू नरेश जनसेवा समिति की ओर से श्रीश्याम बाबा के 20 वें पाटोत्सव का समापन गुरुवार को छप्पनभोग झांकी सजाने के साथ ही भण्डारे के साथ हुआ। इससे पहले बुधवार शाम जलदाय विभाग कार्यालय परिसर में भजन संध्या हुई।

इसमें स्थानीय व बाहर के कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को रात भर जमे रहने को मजबूर कर दिया। कार्यक्रम में बाबा खाटू नरेश की भव्य झांकी सजाई गई। इसके बाद आरती के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। द्वारापुरा गायक कलाकार बाबूलाल शर्मा ने गणेश वंदना प्रथम मनावा गणराज-पधारो म्हारे पावणियां एवं आ मां आ तुझे दिल ने पुकारा की प्रस्तुति दी। श्याम बाबा के भजनों में तेरा कैसा सजा दरबार खाटू वाले भजन प्रस्तुत किया। इसके बाद फतेहबाद के नरेश नरसी, आगरा के राजा सांवरिया व सवाईमाधोपुर की इशिका बढ़थूनिया ने कीर्तन की है रात बाबा आज थाने आणो है भजन प्रस्तुत किया।

बांदीकुई के जमील चक्रधारी ने नजर ना लग जाए हाय-हाय दर्शन कर लो एवं बाबा कीर्तन की है रात भजन गाया। रोशनी शर्मा ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी। कार्याक्रम में गुलशन एण्ड पार्टी व श्याम म्यूजिकल ग्र्र्र्रुप का सहयोग रहा। गुरुवार को भगवान खाटू नरेश के दरबार में 56 भोग और फूल बंगला झांकी सजाई गई। भण्डारे में श्रद्धालुओं ने पंगत लगाकर प्रसादी ग्रहण की। अध्यक्ष प्रभुदयाल गुप्ता, उपाध्यक्ष प्रहलाद शर्मा, मंत्री दीपक भारद्वाज, कोषाध्यक्ष दिनेशचंद शर्मा, कैलाशचंद जागिड़, सुरेशचंद ठाकुरिया, शिवकुमार शर्मा, राजेन्द्र डोलिका, राकेश गुप्ता, अशोक कुमार, भागचंद, गोपाल, हजारी, उमाशंकर, पंकज, शशीकान्त शास्त्री, अंकित गुप्ता, राजेन्द्र तांबी एवं सत्यनारायण विजय ने भी शिरकत की। यात्रा में पुलिस बल का भारी बंदोबस्त रहा। समारोह में श्रीकालूजी महाराज सेवा संघ, श्री परशुराम सेवा समिति, श्री श्याम फे्रन्डस क्लब एवं यूथ क्लब बांदीकुई ने भी बढ़चढ़कर सहभागीदारी निभाई। (नि.सं.)

बसवा पत्रिका. कस्बे में रामपुरा रोड पर बावडी वाले हनुमान मंदिर में आयोजित मेले के तहत छप्पन भोग की झाकंी सजाई गई। मेला देखने के लिए रामपुरा, सबडावली, उपरेड़ा, कालेड़, जयसिंहपुरा संकट, राजपुर के हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी। लोगों ने हनुमानजी के प्रसाद चढ़ाकर मेले मेें जमकर खरीदारी की। रात्रि को जागरण में स्थानीय व बाहर के कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजन सुनाए।इस मौके पर मनमोहन सोनी, नत्थूराम सैनी, दिनेश सोडिया, हरसहाय सैनी, कैलाश सैनी, महेश शर्मा, कमल शर्मा आदि मौजूद थे।

ज्योतिबा फुले जयंती समारोह 21 को
लालसोट. महात्मा ज्योतिबा फुले सेवा समिति व सैनी समाज के तत्वावधान में 21 अप्रेल को महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती समारोह का आयोजन होगा। समिति के सचिव ब्रजमोहन सैनी ने बताया कि 21 अप्रेल को सुबह 10 बजे शहर के नेहरू गार्डन से शोभायात्रा निकाली जाएगी।इसकेे बाद जयंती व प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन होगा। समारोह के मुख्य अतिथि जयपुर विद्युत निगम के सहायक अभियंता सी.एल. सैनी होंगे।अध्यक्षता पालिका अध्यक्ष जगदीश सैनी करेंगे।(नि.प्र.)

Published On:
Apr, 19 2019 02:41 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।