scriptमौसम का बदला मिजाज : बांदीकुई क्षेत्र में गिरे चने आकार के ओले | Changes in the weather Mood swings: Chana-shaped wetlands falling in | Patrika News

मौसम का बदला मिजाज : बांदीकुई क्षेत्र में गिरे चने आकार के ओले

locationदौसाPublished: Jan 22, 2019 09:43:56 am

Submitted by:

Rajendra Jain

अमृत बन बरसी मावठ

Changes in the weather Mood swings: Chana-shaped wetlands falling in

मौसम का बदला मिजाज : बांदीकुई क्षेत्र में गिरे चने आकार के ओले

दौसा. जिलेभर में सोमवार को हुईबारिश (मावठ) रबी की गेहूं, जौ, चना, सरसों की फसलों के लिए अमृत बन बरसी। मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में गिरावट आने के साथ ही सर्दी भी बढ़ी है। इधर बांदीकुई इलाके मेंपीचूपाड़ा व मोनाबास सहित क्षेत्र में चने के आकार के ओले भी गिरे। सुबह से ही बादलों की घटा छाने के साथ मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया। दोपहर करीब डेढ़ बजे बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। इस दौरान ठण्डी हवा भी चली। बादलों की गर्जन भी हुई। एक बार तो अंधेरा भी छा गया।
जिला मुख्यालय पर कम बारिश हुई, लेकिन ग्रामीण इलाकों में नांगल राजावतान उपखण्ड एवं मानपुर इलाकों में मावठ का पानी सड़कों से बह निकला। बारिश से कृषि उपज मण्डियों में खुले में रखा जिंस भी भीग गया।
फसलों को लाभ
मावठ रबी की फसलों में अमृत का काम करती है। किसानों का कहना है कि मावठ गेहूं, जौ, सरसों व चने समेत रबी की फसलों में यूरिया से भी बेहतर है। खासकर उन इलाकों में अधिक फायदा होगा, जहां पर खेतों में बिना पानी बोई चने व सरसों की फसल है। एक बार मावठ होने से चने व सरसों की फसल बिना पानी उन्नत हो जाएगी।
गर्जना के हुए धमाके
मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही आकाश में छाई काली घटाओं के बीच गर्जना के साथ बिजली भी चमकी। कई बार तो ऐसे धमाके हुए जिससे ऐसा लग रहा था कि बिजली गिरने वाली है।
फिर बढ़ गई सर्दी
पिछले तीन-चार दिन से सर्दी कम पडऩे लग गई थी, लेकिन सोमवार सुबह से ही आकाश में बादल छाने से सर्दी में बढ़ गई। सुबह से ही लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। सर्दी बढऩे से पशुओं को भी परेशानी हुई।
लालसोट . शहर में सोमवार दोपहर बाद तेज गर्जना के साथ बून्दाबांदी शुरू हुई।सर्दी में बढ़ोतरी हुई।(नि.सं.)
नांगल राजावतान उपखण्ड मुख्यालय सहित आस-पास के गांवों में तेज गर्जन के साथ रिमझिम मावठ होने से मौसम खुशनुमा हो गया। इससे फसलों में फायदा होने से किसानों को राहत मिली। रिमझिम बारिश से सर्दी बढ़ गई।
गीजगढ़ . कस्बे सहित आसपास के गंावों में सोमवार दोपहर को मावठ होने से किसानो के चेहरे पर खुशी छा गई। किसानों ने बताया कि बारिश होने से फसल मेंं पानी की बचत होने के साथ साथ लाखों रुपए का फायदा भी होगा।
महेश्वराकलां. कस्बे सहित आस-पास के क्षेत्र में सोमवार को हुई बरसात से किसानों के चेहरे खिल गए। वहीं लोग अलाव तापकर सर्दी से बचाव करते दिखे।
किसानों के चेहरे खिले
मंडावर. क्षेत्र में सोमवार को सुबह से ही आकाश में बादलों की घटा छाना शुरू हो गया। कभी हल्की धूप व कभी बादलों से सूर्य छिपा रहा। दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का दौर चला। इस दौरान सर्द हवाओं से भी ठिठुरन बढ़ गई। मावठ से रबी की फसलों में काफी फायदा होगा। सैंथल. कस्बे सहित आसपास के इलाके में हुई हल्की बरसात से ठिठुरन बढ़ गई। इधर, मौसम का मिजाज बदलने पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों की जल्दी छुट्टी कर देना चर्चा का विषय बना रहा। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व विद्यालय में जल्दी छुट्टी को लेकर बच्चों ने विद्यालय के मुख्य द्वार पर ताला जड़ रोड जाम कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो