scriptकलश यात्रा से भागवत कथा शुरू | Bhagwat narrative starts from Kalash yatra | Patrika News
दौसा

कलश यात्रा से भागवत कथा शुरू

पुष्पवर्षा से स्वागत

दौसाMar 22, 2018 / 03:47 pm

Manish Sharma

 Bhagwat narrative starts from Kalash yatra

बांदीकुई मोनाबास गांव में भागवत कथा के पहले दिन निकाली गई कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु।

बांदीकुई. क्षेत्र के मोनाबास गांव में बुधवार को कलश यात्रा के साथ भागवत कथा शुरू हुई। सुबह ध्वज व कलश पूजन के साथ ठाकुरजी मंदिर से कलश यात्रा रवाना हुई। यजमान ने भागवत सिर पर रखी और महिलाएं सिर पर कलश रखकर गांव के प्रमुख मोहल्लों से होते हुए गुजरी। इस दौरान पुरुष श्रद्धालु जयघोष लगाते चल रहे थे।
भक्ति संगीत की धुनों से समूचा वातावरण भक्तिमय हो गया। कई जगहों पर कलश यात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। भांडारेज आश्रम के भागवताचार्य स्वामी राजेश्वरानंद सरस्वती महाराज यात्रा में खुली जीप में चल रहे थे। संत का भी कई जगहों पर पुष्प वर्षा से अभिनंदन किया।
भागवत कथा के पहले दिन संत राजेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि मनुष्य को जीवन में एक बार भागवत कथा का श्रवण अवश्य करना चाहिए। इससे जीवन के सभी पाप नष्ट हो जाते हैंैै और मनुष्य सद्मार्ग की ओर अग्रसर होता है।
यात्रा में सरपंच मनोहरी देवी, लक्ष्मीनारायण चेची, अनिलकुमार, नारायण माल, रामसिंह, रामलीलाल, इन्द्रराज व धारासिंह ने भी शिरकत की। (नि.स.)

सिंगवाड़ा में कवि सम्मेलन सम्पन्न


दौसा . इंदिरा गंाधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के तत्वावधान में सिंगवाड़ा में कवि सम्मेलन आयोजित किया गया।
क्षेत्रीय केन्द्र जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राममूर्ति मीना ने बताया कि सिंगवाड़ा गांव को इग्नू द्वारा गोद ले रखा है। कवि सम्मेलन का उद्घाटन क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी दौसा जगदीश चंद्र बैरवा ने किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. राममूर्ति मीना ने बताया कि कवि सम्मेलन भारतीय संस्कृति में लोक परंपरागत जनसंचार माध्यम के रूप में प्रतिष्ठित है। प्रमुख रूप से कवि किशोर पारीक, वरूण चतुर्वेदी व सपना सोनी आदि उपस्थित थे। किशोर पारीक ने कविता के माध्यम से युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से जोडऩे के लिए प्रोत्साहित किया।
कवि वरूण चतुर्वेदी ने कविता ने राष्ट्र भक्ति को सर्वोपरी बताया। सपना सोनी ने कविता के माध्यम से बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ योजना को हर नागरिक के दिल में समाहित करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि कर्मवीर कटेवा ने समाज में व्याप्त कुरतियां उजागर करने आदि पर ध्यान दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सिंगवाड़ा सरपंच, प्राचार्य राजीव शर्मा व विद्यालय के सभी कर्मचारियों का एक विशेष सहयोग रहा।

Hindi News/ Dausa / कलश यात्रा से भागवत कथा शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो