script

वेतन नहीं तो काम नहीं, एक दर्जन कर्मियों ने किया कामबंद

locationदतियाPublished: Jan 13, 2019 05:52:39 pm

जिला अस्पताल में अचानक पर्चे बनना बंद हुए, मची अफरा-तफरी

Work is not worked, a dozen workers did not work, news in hindi, mp news, datia news

वेतन नहीं तो काम नहीं, एक दर्जन कर्मियों ने किया कामबंद

दतिया. करीब चार माह से वेतन नहीं मिलने से परेशान जिला चिकित्सालय में शनिवार को कुछ कर्मचारियों ने अचानक काम बंद कर दिया। कर्मचारियों के काम बंद कर देने से अफरा – तफरी मच गई। अधिकारियों ने सोमवार को भुगतान का आश्वासन दिया तब काम शुरू हो सका। इस दौरान मरीज और उनके अटैंडर काफी परेशान हुए।
दरअसल जिला चिकित्सालय में मरीजों के ओपीडी एवं भर्ती किए जाने के पर्चे बनाने के लिए विजन एडवायजरी सर्विसेज प्रायवेट लिमिटेड कंपनी का ठेका है। कंपनी द्वारा जिला चिकित्सालय में एक दर्जन से अधिक कर्मचारियों को काम पर लगाया गया है। कर्मचारियों की समस्या यह हैकि उन्हें पिछले करीब चार माह से वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान न मिलने से कर्मचारियों को अपना और परिवार का भरण पोषण करना मुश्किल हो रहा है।
कर्मचारियों की इस समस्या की ओर न तो अस्पताल प्रबंधन ध्यान दे रहा है और न कंपनी। अस्पताल प्रबंधन और कंपनी द्वारा कर्मचारियों की ओर ध्यान न दिए जाने की बजह से कर्मचारियों ने ओपीडी टाइम में काम बंद हड़ताल कर दी।
पांच लाख बकाया
अस्पताल प्रबंधन ने कंपनी को करीब चार माह से भुगतान नहीं किया गया है। इस कारण कर्मचारियों का करीब पांच लाख रुपए बकाया है। इससे कर्मचारी परेशान हैं।

पांच रुपए प्रति मरीज मिलता है भुगतान
उल्लेखनीय है कि कंपनी द्वारा अस्पताल में आने वाले मरीजों के जो पर्चे बनाए जाते हैं उनका प्रति मरीज पांच रुपए के हिसाब से भुगतान किया जाता है। यह राशि चार माह से लंबित है।
एक हजार से अधिक मरीज आते हैं रोज
विदित हो कि जिला चिकित्सालय के मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध होने के बाद मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। बर्तमान में जिला चिकित्सालय में विभिन्न बीमारियों से संबंधित एक हजार से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।
एक घंटे बंद रहा काम
कई बार अस्पताल और कंपनी प्रबंधन को बताए जाने के बाद भी पैसे न दिए जाने से परेशान कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी। कर्मचारियों ने ओपीडी टाइम में पर्चा बनाना बंद कर दिया। जब सीएमएचओ और सिविल सर्जन मौके पर पहुंचे और सोमवार को भुगतान का आश्वासन दिया तब जाकर कर्मचारियों ने पर्चा बनाना शुरू किया। यह स्थिति दोपहर १२ बजे से एक बजे तक रही। इस दौरान जो भी मरीज डॉक्टर को दिखाने या भर्ती होने पहुंचे उन्हें परेशान होना पड़ा।
सोमवार तक भुगतान
कर्मचारियों को भुगतान किए जाने के लिए तीन माह का पेमेंट दो दिन पहले ही किया जा चुका है। भूलवश लेखापाल द्वारा भुगतान नहीं डाला गया लेकिन सोमवार तक पेमेंट हो जाएगा
डॉपी के शर्मा सिविल सर्जन, जिला चिकित्सालय दतिया

ट्रेंडिंग वीडियो