हवाई पट्टी पर बनेगी एविएशन अकादमी

हरियाणा की स्टार एविएशन कंपनी ने लिया 15 साल की लीज पर, बढ़ेंगे रोजगार के साधन

दतिया. करोड़ों की लागत से शहर के उनाव रोड पर बनी शासकीय हवाई पट्टी अब निजी हाथों में होगी। हरियाणा की स्टार एविएशन कंपनी ने उसे लीज पर ले लिया है। कंपनी यहां बच्चों के लिए न केवल एविएशन अकादमी खोलकर वायुयान सीखने की ट्रेनिंग दिलवाएगी, बल्कि यहां हवाई जहाज सुधारने के लिए वर्कशॉप भी खोलेगा। फिलहाल लीज 15 साल की होगी पर बाद में उसे बढ़ाया जा सकता है।
चार साल पहले प्रदेश के पूर्व जनसंपर्क मंत्री व स्थानीय विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा के प्रयास से उनाव रोड पर दस करोड़ की लागत से हवाई पट्टी का निर्माण किया गया था। यहां एयरटैक्सी भी चलाई गई, लेकिन सफल नहीं हो सकी। अब इस हवाई पट्टी को हरियाणा (गुरुग्राम) की स्टार कंपनी को लीज पर दे दिया है। जून में कंपनी के साथ प्रदेश के विमानन संचालनालय ने अनुबंध भी कर लिया है। प्रदेश सरकार कंपनी से हर साल करीब 5.25 लाख रुपए लीज रेंट लेगी। हर तीन साल में दस फीसदी किराए की बढ़ोतरी भी करेगी। जल्द ही कंपनी इसे अपने हाथों में लेकर काम शुरू कर देगी।
इस मकसद से दिया लीज पर
कलेक्टर बीएस जामोद व लोकनिर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को हाल ही में प्रदेश विमानन के संचालक अनंत सेठी ने पत्र लिखा कि शासकीय हवाई पट्टी को स्टार एविएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को लीज पर दे दिया है। कंपनी यहां लांगटर्म डवलपमेंट के तहत एरो स्पोट्र्स व एविएशन अकादमी बनाने जा रही है। इसके लिए बिजली, पानी आदि की व्यवस्था करें। हाल ही में 9 अक्टूबर को लोक निर्माण विभाग के ईई पीके श्रीवास्तव ने कंपनी के संचालक को पत्र जारी कर जल्द ही हवाई पट्टी को हस्तांतरित करने का आग्रह किया है।
इस तरह रहेगा एविएशन अकादमी का सेटअप
लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हवाई पट्टी लीज पर लेने के बाद कंपनी यहां बच्चों का ट्रेनिंग सेंटर बनाएगी। इसके लिए कंपनी पहले तो भारत शासन से अनुमति लेकर कोर्स संचालित करेगी। पट्टी परिसर में ही एविएशन स्पोर्ट के अलावा वर्कशॉप बनेगा। यहां विमानों के सुधारने की व्यवस्था भी रहेगी। इतना ही नहीं बच्चों को हवाई जहाज चलाने की कला सिखाकर बच्चों को पायलट बनाएगी। करोड़ों रुपए के इस प्रोजेक्ट पर कंपनी के संचालक एसएस गिल ने काम शुरू भी कर दिया है। एविएशन अकादमी शुरू होने से यहां सुरक्षा कर्मचारियों की सैकड़ों नियुक्तियां होंगी। वहीं स्टाफ के रू प में भी बड़ी संख्या में भर्ती होने से लोगों को रोजगार मिलेगा। इतना ही नहीं अप्रत्यक्ष रूप से भी लोगों को रोजगार मिलेगा और शहर को एक नई पहचान मिलेगी।
कंपनी ने दतिया की शासकीय हवाई पट्टी को लीज पर लिया है। यहां एविएशन अकादमी खोलने समेत अन्य प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं।
एसएस गिल संचालक, स्टार एविएशन कंपनी, गुरुग्राम
स्टार एविएशन कंपनी का अनुबंध विमानन संचालनालय से हो चुका है। जल्द ही यहां एविएशन अकादमी व वर्कशॉप बनेगा। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा व जिले का विकास होगा।
जोगेन्द्र सिंह यादव, एसडीओ, लोक निर्माण विभाग

Show More
महेंद्र राजोरे
और पढ़े
Web Title: Aviation academy to be built on the airstrip
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।