scriptअजब-गजब पुलिस – पहली चोरी की रिपोर्ट नहीं लिखी, फिर हुई दूसरे मंदिर में चोरी, तो गांव से कोई नहीं गया रिपोर्ट लिखाने | Wonderful police - the first theft report was not written, then the se | Patrika News

अजब-गजब पुलिस – पहली चोरी की रिपोर्ट नहीं लिखी, फिर हुई दूसरे मंदिर में चोरी, तो गांव से कोई नहीं गया रिपोर्ट लिखाने

locationदमोहPublished: Oct 16, 2019 12:07:59 am

Submitted by:

lamikant tiwari

दो माह में आधा दर्जन छोटे-बड़े मंदिरों में हुई लाखों रुपयों की चोरी में नहीं मिल रहे सुराग

Wonderful police - the first theft report was not written, then the second temple was stolen, so no one from the village went to write the report

Wonderful police – the first theft report was not written, then the second temple was stolen, so no one from the village went to write the report

दमोह. जिले के मंदिरों में लगातार चोरी होने की घटनाएं घटित हो रहीं हैं। कई मामलों में तो चोरी की रिपोर्ट भी दर्ज नहीं की जा रहीं हैं। जिले के भड़ावारी गांव में दो दिन पूर्व शिव मंदिर में हुई चोरी की घटना के बाद पीडि़त ने जबलपुर नाका पुलिस चौकी के चक्कर भी लगाए लेकिन उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी। इसी बीच भड़ावारी गांव में ही हनुमान मंदिर में चोरी की घटना घटित हो गई। लेकिन पहली चोरी की रिपोर्ट नहीं लिखने से दूसरी बार होने वाली चोरी की रिपोर्ट लिखाने गांव से कोई भी व्यक्ति पुलिस चौकी नहीं पहुंचा।
शेष नाग की तांबे की प्रतिमा व घंटे चुरा ले गया था अज्ञात चोर –
भड़ावारी गांव में वर्ष २००२ में स्थापित किए गए शिव मंदिर से अज्ञात चोर मंदिर में लगा पीतल का घंटा व तांबे की शेष नाग की प्रतिमा अज्ञात चोर चुराकर ले गया था। जिसकी जानकारी पर मौके परडायल-१०० की टीम पहुंची थी। जिन्होंने देहात थाना के जबलपुर नाका पुलिस चौकी में रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही थी। ग्रामवासी कीरत यादव जबलपुर नाका भी पहुंचे थे। लेकिन उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा था। मामले में पत्रिका ने प्रमुखता के साथ ‘शिव मंदिर से शेषनाग की प्रतिमा व घंटा चोरी, जांच शुरूÓ शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया था। लेकिन घटना के बाद दूसरे दिन भी रिपोर्ट नहीं लिखी गई।
हनुमान मंदिर से दो छोटे घंटे चोरी, बड़े घंटे का खोल नहीं पाए ताला –
भड़ावारी गांव में ही शिव मंदिर में हुई चोरी की घटना के बाद ग्रामीण कीरत यादव ने बताया कि वह मंगलवार को गांव के ही हनुमान मंदिर पहुंचे तो वहां पर भी पहले से लगे दो छोटे घंटे अज्ञात चोर चुराकर ले गया। बड़े घंटे में लोहे की जंजीर बंधी थी। जिसमें ताला लगा था। उसे भी अज्ञात चोरों ने तोडऩे का प्रयास किया। लेकिन वह नहीं टूटने से उसे छोड़कर अज्ञात चोर छोटे दो घंटे को चुराकर फरार हो गए। लगातार होने वाली मंदिर में चोरी की दूसरी घटना के बाद ग्रामीणों में खासा आक्रोश है। गांव के लोग दूसरी चोरी होने के बाद पुलिस चौकी रिपोर्ट लिखाने ही नहीं पहुंचे। कीरत यादव का कहना था कि जब पुलिस रिपोर्ट ही दर्ज नहीं कर रही है तो फिर पुलिस चौकी में जाने से कोई फायदा नहीं है। इसलिए गांव से कोई भी व्यक्ति रिपोर्ट दर्ज कराने नहीं पहुंचा।
यहां से प्रतिमा की चोरी कर ले गए थे चोर, अब तक नहीं मिली –
नोहटा थाना के नया गांव में अज्ञात चोरों ने २४ अगस्त २०१९ को श्रीगणेश प्रतिमा की चोरी कर ली थी। नया गांव में अति प्राचीन कई प्र्रतिमाएं पड़ी हुई हैं। नया गांव निवासी ग्रामीण पूरन अहिरवार ने बताया कि वह 23 अगस्त को मंदिर गया था। जहां पर प्रतिमा देखी थी। लेकिन दूसरे दिन 24 अगस्त को जब वह पुन: पूजन करने पहुंचा तो उसे प्रतिमा दिखाई नहीं दी। जिसने पुलिस को सूचना थी। सरपंच प्रतिनिधि वीरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतिमा की चोरी होने के बाद अभी तक नहीं मिली है। नोहटा थाना प्रभारी व एफएसएल स्पेशलिस्ट ने मौके पर पहुंचकर जांच की थी। बाद में प्रतिमा का प्रता लगाया। लेकिन नहीं मिली।
शारदा माता मंदिर में हुई थी लाखों रुपयों की चोरी, अब तक नहीं मिली –
तेजगढ़ थानांतर्गत पतलौनी गांव में अज्ञात चोरों ने २१ सितंबर की आधी रात में शारदा माता मंदिर से लाखों रुपयों की चोरी की थी। अज्ञात चोरों ने ताले व चैनलगेट काटकर लाखों रुपए कीमती आभूषण तथा नकदी की चोरी की थी। पुजारी भगवत प्रसाद ने मंदिर से शारदा माता की प्रतिमा से सोने का हार, सोने की नथ व सोने की बेंदी, चांदी के बड़े वाले छत्र, मुकुट व बड़ा वाला चांदी का झूमर, सहित दान पेटी में रखे थे करीब २० हजार रुपए चोरी करके अज्ञात चोर ले गए थे। सोने चांदी की ज्वेलरी सहित करीब चार लाख रुपए की चोरी होने की खबर पुलिस में दर्ज कराई थी। आरोपी चोरों ने दो कुत्तों को जहर देकर मार डाला था। घटना के बाद से अब तक चोरी के न तो आरोपी पकड़े जा सके न ही आभूषणों का पता चल सका है। पत्रिका ने घटना को प्रमुखता के साथ ‘Ó शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया था। पुलिस ने जल्द ही आरोपियों तक पहुंचने की बात कही थी। लेकिन अब तक चोरों का कोई सुराग नहीं लग सका।
मैं अभी दिखवाता हूं –
अगर रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है तो मैं अभी दिखवाता हूं। जांच करते हुए रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश देता हूं। पहले वाली चोरी की घटनाओं की जांच की जा रही है। सुराग मिलते ही आरोपियों तक पहुंचकर चोरी गया मशरुका बरामद कर लिया जाएगा।
विवेक कुमार लाल- एएसपी दमोह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो