script20 अप्रैल से 5 दिन तक दमोह में इस रोड पर न करें सफर, होना पड़ सकता है परेशान | Why Road blocks in damoh know full information for People | Patrika News

20 अप्रैल से 5 दिन तक दमोह में इस रोड पर न करें सफर, होना पड़ सकता है परेशान

locationदमोहPublished: Apr 19, 2019 03:37:50 pm

Submitted by:

Samved Jain

Public information

20 अप्रैल से 5 दिन तक दमोह में इस रोड पर न करें सफर, होना पड़ सकता है परेशान

20 अप्रैल से 5 दिन तक दमोह में इस रोड पर न करें सफर, होना पड़ सकता है परेशान

दमोह. मेंटीनेंस कार्य के चलते दमोह में एक बार फिर एक मुख्य मार्ग को 5 दिनों तक बंद रखा जाएगा। कल 20 अप्रैल से यह मार्ग बंद होगा, जो 24 अप्रैल की देर रात तक बंद रहेगा। इस दौरान मेंटीनेंस कार्य अगर पूरा नहीं हो पाता है, तो इसकी समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है। पत्रिका ने अपने पाठकों को सलाह दी है कि 20 अप्रैल से 5 दिन तक दमोह में इस रोड पर यात्रा नहीं करें। इस रोड पर जाने से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। इस मार्ग से पहुंचने वाले क्षेत्रों में अब आप किन रास्तों से बिना परेशानी के पहुंच सकते है, यह भी आप इस खबर में पढ़ेंगे।
दरअसल, दमोह-बीना रेलमार्ग पर मेंटीनेंस का कार्य चल रहा है। इस कार्य के चलते दमोह के मलैया फाटक वाले एरिया में रेलवे द्वारा पटरियों का मेंटीनेंस कार्य कराया जाना है। इसके लिए रेलवे ने मलैया फाटक को 5 दिन तक बंद रखने का इंटीमेशन जारी किया है। यह पत्र रेलवे के अधिकारियों ने यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जारी किया है, जिससे यातायात को डायवर्ट किया जा सके। रेलवे के अनुसार मलैया फाटक को 20 अप्रैल की सुबह 6 बजे बंद कर दिया जाएगा, जो 24 अप्रैल की रात तक बंद रहेगा। इस दौरान यह मार्ग भी पूरी तरह बंद रहेगा। 25 अप्रैल की सुबह मार्ग खुल सकता है।
Public information

यह मार्ग बंद तो कैसे पहुंचे उस पार
मलैया फाटक काफी हैवी ट्रैफिक वाला रेलवे फाटक माना जाता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यहीं उठता है कि अगर यह मार्ग बंद तो कैसे पहुंचे उस पार? इसके जवाब में हम सबसे पहले रेलवे की व्यवस्था की बात कर लेते है। रेलवे ने छोटे वाहनों के लिए सिंगल लाइन फाटक एलएचएस नंबर 57 से गुजरने की सलाह दी है। जो कि मलैया फाटक से करीब १ किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलवा हैवी वाहनों के लिए सागर नाका ओव्हर ब्रिज से जाने की सलाह दी गई है। हालांकि, यहां रहने वाले लोगों के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है।

सबसे ज्यादा परेशानी किसे?
रेलवे फाटक के पथरिया एंड पर स्कूल, कॉलेज, मंदिर, 3 कॉलोनियां, लिंक रोड आदि है। इसके अलावा दमोह से पथरिया मुख्यमार्ग, दमोह से अन्य शहरों और सैकड़ों गावों को जोडऩे वाला यह मार्ग है। जहां जाने वाले लोगों को इन 5 दिनों तक बेजा परेशानी हो सकती है। आसपास रहने वाले लोगों को पैदल इस पार से उस पार भेजा जा सकता है, लेकिन इमरजेंसी के वक्त भी दोनों ओवर ब्रिज या एलएचएस 57 का ही सहारा लेना पड़ेगा। इसके अलावा पैदल फुटपाथ से रेलवे स्टेशन से क्रास किया जा सकता है। वाहन आदि को 5 दिनों तक रेलवे पार्किंग में रखा जा सकता है। ऐसा नहीं करने पर 50 मीटर का रास्ता 5 किलोमीटर का चक्कर लगाकर तय करना पड़ेगा।

क्या करें, क्या नहीं
-अगर आपकों कोई अत्यंत आवश्यक कार्य है तो ही इस मार्ग के वैकल्पिक मार्ग पर जाएं। सामान्य कार्य को कुछ दिनों के लिए टालने का प्रयास करें।
-फाटक की दूसरी ओर अगर 200 मीटर तक जाना चाहते है तो लंबा घेरा मत लें। या तो परिचितों से संपर्क कर दूसरी ओर वाहन बुला लें, नहीं होने पर पैदल यात्रा सबसे सही विकल्प होगा। ऐसा करने पर कम से कम 8 किलोमीटर का चक्कर बचेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो