scriptप्रधानमंत्री आवास योजना की राशि के इंतजार में ढही घर की दीवारें | Wall of collapsed house waiting for the amount of PMH | Patrika News

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि के इंतजार में ढही घर की दीवारें

locationदमोहPublished: Jul 15, 2019 12:40:02 am

Submitted by:

Sanket Shrivastava

बारिश में कहीं हो न जाए हादसा

Wall of collapsed house waiting for the amount of PMH

Wall of collapsed house waiting for the amount of PMH

मडिय़ादो. उपतहसील अंचल में सैकड़ों पात्र हितग्राही प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित हैं। आवास प्राप्त करने हितग्राही सरपंच, सचिवों के चक्कर काटकर परेशान हो चुके हैं, लेकिन स्वयं का छत नसीब नहीं हो पा रहा है।
कई गरीबों के घरों की हालत तो बदत्तर स्थिति में पहुंच चुकी है। प्रधानमंत्री आवास की पहली किस्त के इंतजार में जिस कच्चें मकान में रह रहे हंै।
उसकी भी दीवारें ढह गई हैं। कोई कच्चे मकान के छज्जे में बरसाती बांध कर काम चला रहा है तो किसी को बारिश में टपकते छप्पर में बारिश का मौसम व्यतीत करना मजबूरी है।
दलाल सक्रिय
दो चुनावों की आचार संहित में उलझे प्रधानमंत्री आवास योजना अब विधानसभा व लोकसभा चुनाव सपन्न होने के बाद गरीबों को फिर कुछ समय बाद पंचायत चुनाव का भय सता रहा है।
गरीब पात्र हितग्राही चाहते हैं कि पंचायत चुनाव के पहले उनका भी पीएम आवास योजना की सूची में नाम आ जाए और उनका भी स्वंय का पक्का मकान हो ।
इसके लिए वह इधर-उधर भटक रहे हैं। इसी का फायदा उठाकर ग्राम पंचायतों में कुछ दलाल सक्रिय हैं जो गरीबों से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के बदले 10 से 20 हजार तक रिश्वत ले रहे हैं।
सूची में नाम, लेकिन किस्त नहीं मिली
मडिय़ादो निवासी कल्लू कुशवाहा का कहना है मेरा प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में नाम होने के बाद भी मुझे पहली किस्त प्राप्त नहीं हुई है। घर जर्जर हो चुका है बारिश में घर गिरने का अंदेशा है, लेकिन मजबूरी में परिवार सहित उसी में रहने मजबूर हैं। बैजनाथ कुशवाहा का कहना है उसका नाम सचिव लिखकर ले गए थे कि पीएम आवास का लाभ मिलेगा लेकिन कुछ नहीं हुआ मजबूरी बस झोपड़ी में जीवन बसर कर रहे हैं। ऐसा ही हाल परसू रैकवार का है वह भी आवास के लिए सरपंच सचिव के चक्कर काट कर थक चुके हंै, लेकिन योजना का लाभ नहीं मिल रहा हंै।

ट्रेंडिंग वीडियो