पत्रिका हरित प्रदेश : परिवारिक माहौल में उत्साह से हुआ पौधरोपण

By: Samved Jain

Published On:
Aug, 12 2019 03:45 PM IST

  • लगाई गई 18 जासुन की प्रजातियां, एक हजार पौधे रोपे

दमोह. अभी तक चल रहे पौधरोपण में इस रविवार सिविल वार्ड नंबर 6 स्थित जानकी रमण पार्क में हुए पौधरोपण ने जागरुकता की एक नई मिसाल पेश की है, जिसमें कई परिवारों ने अपनों के संग आत्मीय अंदाज में पौधरोपण किया। इस पौधरोपण में महिलाओं के साथ नन्हें मासूम बच्चे भी पीछे नहीं रहे। इन परिवारों द्वारा किए गए पौधरोपण ने एक मिसाल पेश की है, यदि एक-एक घर से एक-एक परिवार निकलकर बाहर आ जाए तो पूरा दमोह हरियाली से आच्छादित हो जाएगा।

पत्रिका हरित प्रदेश के साथ कांग्रेस भी ग्रीन संडे के नाम से अभियान चला रही है। सिविल वार्ड 6 स्थित जानकी रमण पार्क में रविवार की सुबह 11 बजे एक हजार से अधिक पौधरोपण किया गया। आम, नीम, जामुन, कदम, गुलमोहर, जासुन की 18 प्रजातियों के पौधों के साथ फलदार व फूलदार करीब एक हजार पौधों का रोपण उत्साह के साथ किया गया। जिसमें दमोह विधायक राहुल सिंह, नपा अध्यक्ष मालती असाटी, कांग्रेस अध्यक्ष अजय टंडन, शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल सिंह ठाकुर, डीइओ पीपी सिंह, सीएमओ कपिल खरे, पार्षद विक्रम सिंह, नेता प्रतिपक्ष राशू चौहान, आशुतोष शर्मा, राजा रौतेला,अजय बाजपेयी की मौजूदगी रही।



विधायक राहुल सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों पर कहा कि यह पहली बार देखा जा रहा है कि इस वार्ड के लोग प्रकृति सहेजने कितने संजीदा हैं, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी बच्चे शामिल हुए हैं, यह सुखद पहलू है। नपा सीएमओ से कहा कि इस पार्क के शेष रह गए कार्य को पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि इस पार्क के लिए जो भी आवश्यकता होगी, उस कार्य के लिए मैं अपनी विधायक निधि से राशि खर्च करुंगा। साथ ही उन्होंने पार्क की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने की हिदायद दी।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय टंडन ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए इस वार्ड के लोगों के जज्बे को सलाम। भविष्य में यह पार्क यहां के बुजुर्गों व बच्चों के लिए उपलब्ध हो, इसके लिए पाथवे अच्छा बनाया जाए और सभी सुविधाओं का ख्याल रखा जाए। निश्चित ही जिस जज्बे के साथ यह पौधे लगाए हैं, वह इनकी संकल्प शक्ति से एक दिन पेड़ बनकर इस पूरे परिसर को छांव उपलब्ध कराएंगे।
नपा अध्यक्ष मालती असाटी ने कहा कि निश्चित ही इस वार्ड के लोगों की प्रकृति के प्रति जागरुकता देखकर मन प्रफुल्लित हुआ है। आज यहां के लोग पूरे परिवार के साथ इस पौधरोपण अभियान में शामिल हुए हैं। जिससे आगामी दिनों में यह शहर का सबसे बड़ा वार्ड है, जिससे यहां पर सभी नागरिक सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है।
वार्ड पार्षद विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि इन पौधों के संरक्षण के लिए सभी लोग अपनी जिम्मेदारी संभाले। इन पौधों की नियमित देखभाल और सिंचाई की व्यवस्था की जा रही है, हमारा संकल्प और कोशिश है कि रोपे गए सभी पौधे पेड़ बनकर इस क्षेत्र को हरा-भरा कर दें। इस अवसर पर सुशील खरे, रामकुमार खरे, संगीता सिंह, किरण सिंह, धर्मेश चौराहा, शरद मिश्रा, पीके शुक्ला, शरद ठाकुर, अमित अरेले, रूपलाल खरे, अरविंद खरे व अजय सरवरिया की मौजूदगी रही।

ईवीएम स्टोर परिसर में पौधरोपण
पत्रिका हरित प्रदेश के तहत रविवार की दोपहर 2 बजे डायमंड पार्क से लगे ईवीएम स्टोर परिसर जो पौधरोपण के हिसाब से सुरक्षित है। पौधरोपण किया गया। इस पौधरोपण अभियान के तहत युवाओं ने पौधे रोपे। जिसमें मनीष तिवारी, विशाल शिवहरे, शिवेंद्र तिवारी, रितेश सोनी, अखलेश ठाकुर, हर्ष प्रतीक कुसमरिया, बाबू राज, दीपेश राठौर, संदीप विश्वकर्मा, ललित पालीवाल, गणवेश राजपूत, अनिकेत चौरसिया, वीरेंद्र चौधरी व सत्यम रजक की मौजूदगी रही।
अखिल भारती विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक शिवेंद्र तिवारी ने कहा कि पत्रिका हरित प्रदेश के तहत यह अभियान प्रत्येक रविवार को मिशन ग्रीन को आगे बढ़ाया जाएगा। शहर में हरियाली लाने के लिए समन्वित प्रयास किया जा रहा है, जिसके कारण अब शहर में हरियाली नजर आने लगी है, लेकिन अभी यह कम है, जिसे आगे बढ़ाना होगा।
विशाल शिवहरे ने बताया कि आगामी दिनों में पत्रिका हरित प्रदेश के तहत सर्किट हाउस पहाड़ी पर मिशन ग्रीन दमोह- 2 के अंतर्गत पौधरोपण किया जाएगा। यहां पिछले साल 40 पेड़ लगाए गए थे, जिनमें से अभी 27 पेड़ जीवित हैं। किन्ही कारणों से 13 पेड़ मृत हो गए हैं। इसकी भरपाई करने के लिए पुन: पौधरोपण किया जाएगा। अखिलेश ठाकुर ने पौधरोपण में शामिल सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हम इसी तरह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक जुटता के साथ काम करते रहें।

Published On:
Aug, 12 2019 03:45 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।