दमोह में कार से बाजार जाते हैं तो इस खबर को जरुर पढ़ें

By: Puspendra Tiwari

Updated On:
13 Aug 2019, 05:04:01 AM IST

  • घंटाघर के चारों तरफ 400 मीटर के दायरे में नहीं होगा चार पहिया वाहन व ऑटो रिक्शा का प्रवेश

दमोह. रक्षाबंधन त्योहार पर शहर के मुख्य बाजार क्षेत्र में यातायात को सुगम रखे जाने के लिए यातायात पुलिस ने घंटाघर क्षेत्र को चार पहिया वाहन, ऑटो रिक्शा के लिए नो एंट्री जोन घोषित करने का निर्णय लिया है। सीएसपी मुकेश अबिद्रा ने जानकारी दी है कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक घंटाघर क्षेत्र चार पहिया वाहनों व ऑटो रिक्शा के लिए प्रतिबंधित रहेगा। मुकेश अबिद्रा के मुताबिक घंटाघर को जोडऩे वाले सभी मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। साथ ही चार पहिया वाहनों को बाजार में पार्किंग के लिए स्थान चिंहित किए गए हैं जिससे बाजार में यातायात सुगमता से संचालित हो सके।
इन मार्गों पर रहेगा प्रतिबंध
शहर के मुख्य बाजार को जोडऩे वाले सभी मार्ग जिनका केंद्र घंटाघर है यहां पर मंगलवार, बुधवार व गुरुवार को चार पहिया वाहनों, ऑटो रिक्शा का प्रवेश नहीं होगा। इन मार्गों में बकौली तिराहा से घंटाघर मार्ग, जिला अस्पताल से घंटाघर मार्ग, एवरेस्ट चौराहा से घंटाघर, मांगज स्कूल से घंटाघर, उमा मिस्त्री तलैया से घंटाघर मार्ग शामिल हैं। यातायात प्रभारी लाखन सिंह ने बताया है कि इन मार्गों पर बेरीकेट्स लगाकर वाहनों को रोक दिया जाएगा। सभी प्वाइंटों पर बेरीकेट्स पहुंचा दिए गए हैं और मंगलवार से कार्रवाई शुरु कर दी जाएगी जो रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस तक नियमित चलेगी।
यातायात को इस तरह किया डायवर्ट
जिन मार्गों पर बनाए गए प्वाइंटों पर ऑटो रिक्शा व चार पहिया वाहनों को प्रतिबंधित किया गया है। इन प्वाइंटों पर पहुंचने वाले इन वाहनों को अन्य मार्गों से डायवर्ट कर निकाला जाएगा। जिला अस्पताल से घंटाघर होकर बकौली तिराहा जाने वाले मार्गों को चरयाई मार्ग से निकाला जाएगा। इधर उमा मिस्त्री तलैया कोतवाली की ओर आने वाले वाहनों को टंडन बिल्डिंग मार्ग से होकर बकौली तिराहा से आंबेडकर चौराहा पर निकाला जाएगा। इसी तरह पलंदी चौराहा से घंटाघर, कीर्तिस्तंभ चौराहा, बस स्टैंड जाने वाले वाहनों को मांगज स्कूल के समीप से राय चौराहा मार्ग पर निकाला जाएगा। इसी तरह राय चौराहा से जिला अस्पताल की ओर जाने वाले वाहनों को एवरेस्ट तिराहा से बस स्टैंड होकर निकाला जाएगा।
यहां होंगे दो पहिया वाहन पार्क
यातायात प्रभारी लाखन सिंह ने बताया है कि मुख्य बाजार में दो पहिया वाहनों की आवाजाही पर रोक नहीं है। बाजार करने के लिए दो पहिया वाहन से पहुंचने वाले लोगों की सुविधा व बाजार में पैदल यातायात को प्रभावित होने से रोकने के लिए घंटाघर के आसपास वाहन पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई है। पार्किंग स्थलों में मनहारी बाजार में कैलाश लॉज के सामने, एवरेस्ट तिराहा के समीप पशु चिकित्सालय व बस स्टैंड की ओर आने वाला पार्किंग स्थल, मांगज स्कूल परिसर, टॉकीज तिराहा पर स्थित दुर्गावती स्कूल परिसर, जिला अस्पताल के समीप मानस भवन क्षेत्र व पुलिस अस्पताल मैदान में वाहनों की पार्किंग की जाएगी।
व्यवस्था तोडऩे पर होगी चालानी कार्रवाई
सीएसपी मुकेश अबिद्रा ने कहा कि प्रमुख मार्गों पर जिन स्थलों से वाहनों को प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है इन स्थलों पर यातायात पुलिस कर्मी भी तैनात रहेगा जो वाहनों को प्रवेश नहीं होने देगा। इस दौरान कोई भी वाहन चालक बनाई गई व्यवस्था को प्रभावित करता पाया जाता है उसके विरुद्ध चालानी कार्रवाई की जाएगी साथ ही वाहन जब्त किया जाएगा। यातायात पुलिस ने लोगों से व्यवस्था को मजबूत बनाने व त्योहार पर यातायात सुगम रखने में सहयोगी बनने की अपील भी की है।
व्यापारियों ने जेबकतरों से सुरक्षा मांगी
युवा व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय यादव ने कहा है कि एसपी विवेक सिंह त्योहारी बाजार में सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाने की मांग की है। संजय यादव का कहना है कि बाजार में भीड़ बढऩे पर जेबकतरे सक्रिय हो जाते हैं और लूट चोरी को अंजाम देते हैं। पिछले सालों में हुईं घटनाओं को देखकर सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाने की मांग की गई है। दुकानदारी के दौरान व्यापारी को इतना समय नहीं रहता है कि वह घटना होने पर अपनी दुकान बंद कर पुलिस कार्रवाई करा सके। ग्राहकों के साथ हुई चोरी की घटना के कारण व्यापारियों को परेशानियां उठानीं पड़तीं हैं इसलिए सुरक्षा कर्मी की तैनाती जरुरी है। व्यापारियों की इस मांग पर एसपी सिंह ने बाजार में भीड़ की स्थिति अनुसार सुरक्षा व्यवस्था रखी जाने की बात कही है।
वर्जन
पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष त्योहार के दिन विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मार्ग पर बनाए गए वाहन प्रतिबंधित प्वाइंट के समीप से ही परिवर्तित मार्ग यातायात संचालन के लिए रहेंगे जिससे किसी तरह की परेशानी वाहन चालकों को नहीं होगी।
मुकेश अबिद्रा, सीएसपी

Updated On:
13 Aug 2019, 05:04:01 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।