scriptयह कैसी प्रदेश सरकार, कई विभागों के कर्मचारियों को नहीं मिल पा रहा वेतन, अब कहां से आएगा बजट | How the state government, the salaries of the employees of many depart | Patrika News

यह कैसी प्रदेश सरकार, कई विभागों के कर्मचारियों को नहीं मिल पा रहा वेतन, अब कहां से आएगा बजट

locationदमोहPublished: Jan 27, 2019 09:51:21 pm

Submitted by:

lamikant tiwari

सूदखोरों से उधार ले रहे कर्मचारी

How the state government, the salaries of the employees of many depart

How the state government, the salaries of the employees of many depart

दमोह. किसी विभाग के कर्मचारियों को तीन माह से तो किसी विभाग में दो माह से कर्मचारी वेतन के लिए परेशान हैं। प्रदेश सरकार से वेतन नहीं मिलने के कारण कर्मचारियों को बिन वेतन ही काम करने विवश होना पड़ रहा है। लोगों का मानना है कि प्रदेश सरकार के पास बजट का अभाव होने के कारण कर्मचारियों के सामने वेतन के लाले पड़े हुए हैं।
यहां तीन माह से नहीं मिला वेतन –
जिला अस्पताल में कलेक्टर दर पर पदस्थ करीब ३ दर्जन कर्मचारियों को पिछले तीन माह से वेतन नहीं दिया गया है। पूर्व में दो माह से वेतन ड्यू होने के बाद उन्हें एक बार फिर तीन माह के वेतन के लिए भटकना पड़ रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें वेतन नहीं मिलने से वह साहूकारों से रुपए उधार लेकर चला रहे हैं। बच्चों के स्कूल की फीस, खाने-पीने का इंतजमा व मकान का किराया चुकाने के लिए साहू कारों से ही रुपए उधार लेने विवश होना पड़ रहा है।
यहां भी यही हाल –
जिला अस्पताल में लगे सुरक्षागार्ड व सफाई कर्मचारियों को भी वेतन नहीं मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। करीब १०० से अधिक इन कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने से यह भी रुपए उधार लेकर अपना काम चला रहे हैं।
प्रदेश के अन्य कर्मचारियों के साथ यह भी बिन वेतन –
जिले में पदस्थ सभी होमगार्ड सैनिकों के लिए अभी तक दिसंबर का वेतन नहीं मिल सका है। जनवरी भी समाप्त होने वाली है। लेकिन प्रदेश के अन्य जिलों के साथ इन्हें भी वेतन नहीं मिल पा रहा है। होमगार्ड सैनिकों का कहना है कि पूर्व में भोपाल में गृहमंत्री से हुई मुलाकात के दौरान उन्होंने पूरे प्रदेश को एक करोड़ रुपए देने की बात कही थी। लेकिन राशि देने के बाद उसे जिला अस्र पर डिस्टीव्यूट नहीं किए जाने से अभी तक उनके खातों में वेतन नहीं पहुंच सका है।
इनका १४ माह से नहीं हुआ भुगतान –
जिला अस्पताल में निकलने वाले बायोमैट्रिक कचरे को सतना भेजा जाता है। जिसमें हर दिन निकलने वाले कचरे को जिला अस्पताल से वाहनों में सतना भेजा जाता है। इसके लिए करीब ५०हजार रुपए हर माह भुगतान करना होता है। लेकिन पिछले १४ माह से बायोमैट्रिक कचरा उठाकर ले जाने वाली कंपनी को भुगतान नहीं किया जा सका है। इसे भी बजट के अभाव में भुगतान नहीं किया गया है।

मुख्यालय से नहीं मिला बजट-
अभी मुख्यालय से बजट आवंटित नहीं किया गया है। जिससे होमगार्ड सैनिकों का वेतन नहीं दिया जा सका है। जैसे ही बजट प्राप्त होता है तो सभी के खातों में वेतन पहुंचा दिया जाएगा। भोपाल से आवंटन होना है। पिछले दिनों ग्रहमंत्री ने भी बताया था कि एक करोड़ की राशि प्रदेश के होमगार्ड सैनिकों के लिए दी गई है। सोमवार तक आने की उम्मीद है। सभी कर्मचारियों के वेतन बने रखे हैं जनरेट हैं, आवंटन होने पर तत्काल सभी के खातों में राशि पहुंचा दी जाएगी।
रजनी खटीक – जिला होमगार्ड कमांडेंट
राशि मिलते ही वेतन दिया जाएगा-
कलेक्टर दर के कर्मचारियों को तीन माह से नहीं मिला है। दो दिन पूर्व ही भोपाल में अधिकारियों से बात हुई थी, वित्त विभाग से जबट पास नहीं हो पाया है। बजट पास होते ही सभी का भुगतान कर दिया जाएगा। हालांकि मंगलवार को वीसी है उसमें भी बात रखते हुए कर्मचारियों के वेतन की चर्चा की जाएगी। जिससे सभी का उन्हें वेतन दिया जा सके।
डॉ. ममता तिमोरी-सिविल सर्जन जिला अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो