scriptराज्यरानी एक्सप्रेस टे्रन को सतना तक न बढ़ाए जाने सौंपा ज्ञापन | Damoh Rail Sangharsh Samiti submitted memorandum | Patrika News
दमोह

राज्यरानी एक्सप्रेस टे्रन को सतना तक न बढ़ाए जाने सौंपा ज्ञापन

राज्यरानी एक्सप्रेस बचाने दमोह रेल संघर्ष समिति लामबंद

दमोहSep 09, 2019 / 11:39 pm

Sanket Shrivastava

Damoh Rail Sangharsh Samiti submitted memorandum

Damoh Rail Sangharsh Samiti submitted memorandum

दमोह. राज्यरानी एक्सप्रेस टे्रन को सतना तक न बढ़ाए जाने के लिए दमोह रेल संघर्ष समिति द्वारा एक ज्ञापन स्टेशन मास्टर जेएस मीणा को ज्ञापन सौंपा है।
समिति के सक्रिय सदस्य प्राजंल चौहान ने बताया है कि पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर द्वारा सांसदों की बैठक आयोजित थी। जिसमें सतना सांसद द्वारा मांग की गई है कि दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस को दमोह से आगे बढ़ाकर सतना तक किया जाए।
सांसद की इस मांग का हमारी समिति द्वारा विरोध दर्ज जताते हुए मांग की गई है कि 20 अगस्त 2011 के रेल रोको आंदोलन के परिणाम स्वरूप राज्यरानी एक्सप्रेस दमोह को प्राप्त हुई थी। यह गाड़ी दमोह, पथरिया, गनेशगंज, सागर, खुरई की लाइफ लाइन है।
यदि यह गाड़ी दमोह से सतना तक बड़ती है तो दमोह सागर वालो को जगह मिलने का संकट उत्पन्न हो जाएगा। चूंकि यह गाड़ी सतना से ही भरी हुई आएगी।
ज्ञापन के जरिए हमारी समिति द्वारा रेलवे को सुझाव दिया गया कि यदि सतना वालों को भोपाल के लिए गाड़ी चाहिए जो नागपुर तक जाए तो रीवा से प्रतिदिन वाया ेकटनी, दमोह, सागर, खुरई, भोपाल होकर नागपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस चलाई जाए। यह गाड़ी नागपुर प्रतिदिन सुबह 05 बजे पहुंचाए और नागपुर से वापसी में प्रतिदिन रात 10 बजे चले।
हमारी समिति द्वारा रेल मंत्रालय को स्मरण कराया गया कि रेल मंत्री द्वारा अपने शासकीय कार्यक्रम भोपाल में घोषणा की थी कि 22911/12 हावड़ा इंदौर सुपर फास्ट क्षिप्रा एक्सप्रेस को सातों दिन वाया उज्जैन, भोपाल, विदिशा, बीना, खुरई, सागर, गनेशगंज, पथरिया, दमोह, मुडवारा, सतना, मानिकपुर, इलाहवाद, गया मार्ग से जल्द चलाया जाएगा। लेकिन की गई घोषणा अब तक पूरी नही हुई है।
समिति को प्रयागराज रेलवे मंडल के सदस्यों ने बताया कि इस ट्रेन के परिचालन में इलाहबाद जोन में ट्रेक खाली न होने की समस्या चंबल एक्सप्रेस के कारण बनी हुई है। इसलिए ट्रेन नंबर 22912 का हावड़ा से डिपार्चर रात्रि 11.50 बजे कर दिया जाए व ट्रेन नंबर 22911 इंदौर से डिपार्चर भी 20 मिनट आगे बढ़ाया जाए जिससे ट्रेक खाली की समस्या हल हो सके।
मांग की गई है कि पितृपक्ष से इसे सातों दिन उपरोक्त रेलमार्ग से यथा शीघ्र चलाया जाए। ज्ञापन सौंपे जाने के दौरान सुरेंद्र छोटू दबे, बृजेंद्र सिंह ठाकुर अभाना, सुभाष जादवानी, लखन राय सहित अन्य लोगों की मौजूदगी रही। प्राजंल चौहान ने बताया है कि समिति द्वारा की गई मांग से रेल मंत्री पीयूष गोयल के नाम से ज्ञापन सौंपा गया है।

Hindi News/ Damoh / राज्यरानी एक्सप्रेस टे्रन को सतना तक न बढ़ाए जाने सौंपा ज्ञापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो