scriptWeather Alert: किसानों पर बारिश की मार, 1 और 2 मार्च को तूफान के साथ बारिश-ओले फिर मचाएंगे तबाही | mp rainfall alert imd predicts heavy rain hail strom on 1 2 march farmers depress | Patrika News
डबरा

Weather Alert: किसानों पर बारिश की मार, 1 और 2 मार्च को तूफान के साथ बारिश-ओले फिर मचाएंगे तबाही

mp weather forecast : मंगलवार को सुबह तीन घंटे हुई बारिश से सरसों, मटर व मसूर की फसल खराब हो गई है। किसानों के मुताबिक 30 फीसदी तक नुकसान हो चुका है। यहां दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और मौसम बिगड़ा रहा। वहीं अब मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश और ओलावृष्टि के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है…

डबराFeb 28, 2024 / 10:02 am

Sanjana Kumar

mp_weather_forecast_imd_rain_alert_predict_hail_strom_in_mp_districts_on_first_and_second_march_crops_destroyed_farmers_depress.jpg

इनसेट: खेत में कटकर रखी सरसों की फसल गीली हो गई।

अंचल में मंगलवार को सुबह तीन घंटे हुई बारिश से सरसों, मटर व मसूर की फसल को नुकसान हुआ है। किसानों के मुताबिक 30 फीसदी तक नुकसान होना बताया है। इधर, दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और मौसम बिगड़ा रहा। हालांकि गेहूं की फसल के लिए यह मावठ अमृत समान है। जो किसान नहर से पानी की मांग कर रहा था उन किसानों के लिए फायदा हुआ है। बारिश के कारण कई जगह जलभराव की स्थिति बनी। मंगलवार को सुबह 6 बजे से मौसम में बदलाव आ गया था। बादल गरज रहे थे। और इसी बीच बारिश शुरू हो गई। सुबह ७.३० बजे से लेकर 8.20 बजे तक शहर में तेज बारिश हुई और बिजली कड़की। छीमक में सुबह 6.30 बजे से 9.30 बजे तक बारिश हुई। कुछ समय के लिए आसमान खुला, धूप भी निकली लेकिन दोपहर बाद से फिर से बादल छा गए। दिनभर मौसम खराब बना रहा। जिससे किसानों की चिंता बनी हुई थी। दरअसल कई जगह सरसों कट कर खेत में रखी है तो कहीं पक कर तैयार है। हालांकि अभी हुई बारिश से भी सरसों मटर व मसूर की फसल को नुकसान हुआ है। यदि ओलावृष्टि होती है तो सभी फसलों को नुकसान है।

भरथरी, बेरु, मानपुर व लदवाया समेत कई गांवों में सरसों की फसल कटकर खेत में रखी है। बारिश से यह फसल भींग गई है। किसानों ने बताया कि धूप निकलने पर दाना चटक कर झड़ जाएगा। जिससे पूरा नुकसान है। इससे पहले भी दो बार बारिश से उनकी सरसों की फसल को नुकसान हुआ है। यहां बता दे कि इस बार सरसों करीब 10500 हजार हेक्टेयर में हो रही है। गेहूं की करीब 45 हजार हेक्टेयर में बोवनी हुई है।

मंगलवार को तीसरे दिन भी न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहा। जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री बना रहा। लेकिन दिनभर छाए आसमान से मौसम में ठंडक बनी रही। इधर, स्टेडियम ग्राउंड के समीप अस्पताल रोड, बुजुर्ग रोड व कमलेश्वर कॉलोनी, ओवरब्रिज सर्विस लाइन रोड में जल भराव की स्थिति बनी।

 

1. 4 बीघा में सरसों लगाई थी, दो दिन पहले सरसों की फसल को काट कर खेत में रखा था जो कि बारिश से भींग गई है, फली झड़ने पर खराब हो जाएगी, नुकसान हुआ है।

– फूलसिंह मंडेलिया, किसान

2. 10 बीघा में सरसों की फसल पक कर तैयार है एक दिन पहले कटाई शुरू की है। जगह नहीं होने पर खुले में रखी दी गई थी बारिश से उनकी फसल को नुकसान हो गया है।

– भोलाराम जाट, किसान

3. बारिश से सरसों की फसल को नुकसान हुआ है। गेहूं की फसल को पानी की जरुरत थी जो मिल गया है। दो बीघा में सरसों व पांच बीघा में गेहूं लगाया है।
– आलम खान, किसान

4. 4 बीघा में सरसों की फसल पक कर तैयार है लेकिन इस बारिश से फसल को 30 फीसदी तक नुकसान हुआ है। दो बार पहले बारिश से सरसों की फसल को नुकसान हुआ है।

– मनीराम, किसान

20 से 25 फीसदी तक नुकसान है। गेहूं के लिए यह बारिश अमृत समान है। इनदिनों गेहूं के लिए पानी की जरुरत थी।

– रविन्द्र सिंह कुशवाह, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी

29 फरवरी को आ रहे पश्चिमी विक्षोभ से ग्वालियर चंबल संभाग में 1 और 2 मार्च को गरज-चमक के साथ बारिश, तेज हवा और ओलावृष्टि की संभावना है। मार्च से बारिश की गतिविधि में कमी आएगी। मौसम सामान्य होगा।

– डॉ. वेदप्रकाश सिंह, रडार प्रभारी मौसम, केंद्र भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो