scriptउत्तराखंड: आईआईटी रुड़की के 3 प्रोफेसरों पर दलित छात्रा के यौन शोषण का आरोप, केस दर्ज | Uttarakhand: IIT Roorkee 3 professors sexual abused of Dalit student | Patrika News

उत्तराखंड: आईआईटी रुड़की के 3 प्रोफेसरों पर दलित छात्रा के यौन शोषण का आरोप, केस दर्ज

Published: Dec 20, 2018 09:28:30 am

Submitted by:

Mohit sharma

यहां एक छात्रा ने तीन प्रोफेसरों पर आरोप यौन व मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

news

उत्तराखंड: आईआईटी रुड़की के 3 प्रोफेसरों ने किया दलित छात्रा का यौन शोषण, केस दर्ज

नई दिल्ली। देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी रूड़की से जुड़ा बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक छात्रा ने तीन प्रोफेसरों पर आरोप यौन व मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है। घटना की जानकारी होेते ही पुलिस—प्रशासन ने हड़कंप मच गया। मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। हरिद्वार पुलिस के अनुसार एक दलित पीएचडी की छात्रा की शिकायत के आधार पर 3 प्रोफेसरों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। वहीं, पुलिस जांच में छात्रा की ओर से लगाए गए सभी आरोपों में सत्यता नहीं पाई गई है। हालांकि आरोपी प्रोफेसरों के खिलाफ आपराधिक मामला जरूर बनता है। वहीं, छात्रा के शोषण की खबर से लोगों में भारी गुस्सा है, जिसके चलते कैंपस के बाहर प्रदर्शन भी हुए।

यह खबर भी पढ़ें— लोजपा नेता चिराग पासवान की भाजपा को चेतावनी, 2019 में उठाना पड़ सकता है नुकसान

तीन प्रोफेसरों पर यौन शोषण कास आरोप

आईआईटी रुड़की में नैनोटेक्नॉलजी सेंटर की एक दलित स्कॉलर ने अपने तीन प्रोफेसरों पर यौन शोषण कास आरोप लगाया है। छात्रा का आरोप था कि पीएचडी गाइड बने तीनों फैकल्टी मेंबर्स ने पहले तो उसका यौन शोषण किया और फिर उसको जातिसूचक शब्द कहकर प्रताड़ित किया। एसएसपी हरिद्वार की ओर से जारी विज्ञप्ति जारी के अनुसार मामले की जांच के लिए कनखल उपाधीक्षक की अगुवाई में एसआईटी की गठन किया था। जांच में समाने आया है कि छात्रा द्वारा लगाए गए सभी आरोप सही नहीं हैं।

यह खबर भी पढ़ें— दिल्ली: रेप पीड़िता के साथ कार सवार तीन लोगों ने की दरिंदगी, कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

3 प्रोफेसरों पर मामला दर्ज

पुलिस के अनुसार बावजूद सभी आरोप सत्य न निकलने के शिकायत में कुछ सच्चाई भी है, जिसके चलते तीनों आरोपियों पर आपराधिक मामला बनता है। पुलिस ने कोतवाली रुड़की में 3 प्रोफेसरों पर यौन शोषण और जातिगत भेदभाव के आरोपों में मामला दर्ज कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो