scriptशादी की तैयारियों के बीच पुलिस पहुंचते ही लोगों के उड़े होश, सामने आई चौंकाने वाली वजह | Patrika News
क्राइम

शादी की तैयारियों के बीच पुलिस पहुंचते ही लोगों के उड़े होश, सामने आई चौंकाने वाली वजह

सोनभद्र के पन्नूगंज थानाअंतर्गत एक गांव में बीती रात पुलिस और चाइल्ड लाइन ने छापेमारी कर लड़की को बाल गृह बालिका के सुपर्द कर दिया। लड़की की उम्र के सबंध में परिजन कोई भी सही दस्तावेज नहीं दिखा पाए। ऐसे में लड़की को कब्जे को पुलिस की मौजूदगी में चाइल्ड लाइन थाने लाई थी। उसकी शादी घर वालों ने तय कर दी थी। जिला बाल संरक्षण इकाई से सामाजिक कार्यकर्ता आकांक्षा उपाध्याय ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि लड़की की उम्र 14 वर्ष है और घर वाले इस बात को छुपकर उसका विवाह करवा रहे थे।

सोनभद्रApr 21, 2024 / 10:12 pm

anoop shukla

जिले के पन्नूगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में नाबालिग की शादी कराने की तैयारी चल रही थी। सूचना पर शनिवार की रात में पहुंची टीम ने नाबालिग की शादी को रुकवा दिया। 
चाइल्ड हेल्पलाइन टीम को सूचना मिली कि पन्नूगंज थाना क्षेत्र में एक नाबालिक लड़की की शादी 10 मई 2024 को तय किया गया है। जिस लड़की की शादी तय हुई है, उसकी उम्र 14 वर्ष है। मामले की जानकारी होते ही जिला बाल संरक्षण अधिकारी पुनीत टंडन ने जिला बाल संरक्षण इकाई से सामाजिक कार्यकर्ता आकांक्षा उपाध्याय एवं चाइल्ड हेल्पलाइन यूनिट से सुपरवाईजर, सुधा गिरि, धर्मवीर सिंह, काउन्सलर अमन कुमार सोनकर की संयुक्त टीम गठित कर नियमानुसार आवश्यक करने के लिए निर्देश दिया।
टीम ने पन्नूगंज थाने की पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए मौके पर पहुंचकर लड़की की उम्र के संबंध में साक्ष्य मांगा। प्राप्त साक्ष्य के आधार पर बालिका की उम्र 14 वर्ष पाया गया। इसके बाद टीम लड़की को अपने अभिरक्षा में लेते हुए पन्नूगंज थाने पर पहुंच गई। जहां जरूरी कार्रवाई करते हुए बालिका को बाल गृह बालिका इन्द्रपुरी कालोनी रॉबर्ट्सगंज में आवासित करवा दिया।  
जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि जनपद स्तर पर बाल विवाह रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही बाल विवाह से होने वाले हानियों के बारे मे भी बताया जा रहा है। कहा कि निर्धारित उम्र से कम समय का होने की स्थिति में बाल विवाह करने पर पुलिस विभाग की तरफ से विवाह करने वाले माता-पिता, विवाह में सम्मिलित होने वाले रिश्तेदार, विवाह कराने वाले पंडित के साथ अन्य के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। यदि इस प्रकार की घटना के बारे में जानकारी प्राप्त होती है तो तत्काल चाइल्ड हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचित करें। 

Home / Crime / शादी की तैयारियों के बीच पुलिस पहुंचते ही लोगों के उड़े होश, सामने आई चौंकाने वाली वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो