करोल बाग अग्निकांडः अर्पित होटल के कमरों में डक्टिंग की वजह से फैली आग

By: Amit Kumar Bajpai

Updated On: Feb, 12 2019 01:51 PM IST

  • करोल बाग के होटल में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने आग फैलने की वजह बताई।

नई दिल्ली। करोल बाग के गुरुद्वारा रोड स्थित अर्पित होटल में मंगलवार तड़के आग लगने से 17 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि 2 लोग घायल हैं। दमकल की 30 गाड़ियों ने इस आग पर काबू पाया। हालांकि होटल में आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष ने आग फैलने की वजह बताई।

करोल बाग होटल अग्निकांडः गहरी नींद में सो रहे लोगों की जब आंख खुली तो हर तरफ थी मौत

ताजा जानकारी के मुताबिक आग की वजह से कुल 17 लोगों की मौत हुई है। इनमें राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कुल 13 लोग भेजे गए, जिसमें सभी की मौत की हो चुकी है। वहीं, लेडी हार्डिंग में पहुंचे 5 घायलों में से 2 लोगों की मौत हो गई। जबकि गंगाराम अस्पताल में 3 तीन घायलों का इलाज चल रहा है।

उधर, दमकल अधिकारी अभी तक आग के कारणों का पता नहीं लगा सके हैं। बचाव अभियान में रुकावट की वजह के बारे में उनका कहना है कि होटल के कॉरिडोर में लकड़ी का काम किया गया था, जिसके चलते लोगों को बाहर नहीं निकाला जा सका।

इस वजह से तेजी से फैली आग

दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बालन मनी की मानें तो होटल के कमरों में आग फैलने की वजह डक्टिंग (एयर कंडीशनर के लिए बनाए जाने वाले फॉल्स सीलिंग के भीतर का हिस्सा) थी। इन डक्ट्स में आग लगने से यह तेजी से फैल गई। हालांकि उन्होंने बताया कि होटल में सभी नियमों का पालन किया गया था और निरीक्षण के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है।

दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस संबंध में कहा कि ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई। इस मामले में लापरवाही बरतने में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

Published On:
Feb, 12 2019 12:05 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।