scriptहरियाणा हिंसा: देशद्रोह के आठ मुकदमे दर्ज, 524 लोग गिरफ्तार | Haryana violence: 8 cases of sedition registered 524 arrested | Patrika News

हरियाणा हिंसा: देशद्रोह के आठ मुकदमे दर्ज, 524 लोग गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2017 11:11:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

डेरा समर्थकों की 65 गाडियां जब्त की गई हैं। इनमें से दो गाडियों में एक एके-47, एक माउजर दो राइफल व पांच पिस्टल बरामद किए गए है।

hariyana violence
चंडीगढ़: हरियाणा के पंचकूला स्थित सीबीआई अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को साध्वी बलात्कार प्रकरण में दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला व डेरा मुख्यालय सिरसा में शुक्रवार को भडकी हिंसा के सिलसिले में हरियाणा में देशद्रोह के आठ मुकदमे दर्ज किए गए है। इनके तहत 524 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। डेरा समर्थकों की 65 गाडियां जब्त की गई हैं। इनमें से दो गाडियों में एक एके-47, एक माउजर दो राइफल व पांच पिस्टल बरामद किए गए है। दूसरे दिन शनिवार तक पंचकूला को डेरा समर्थकों से खाली करा लिया गया।
पंचकूला स्थित सीबीआई अदालत 28 अगस्त को गुरमीत राम रहीम के खिलाफ सजा का ऐलान करेगी। राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद शुक्रवार शाम ही रोहतक की सुनारिया जेल भेज दिया गया था। अब सुनारिया जेल को ही सीबीआई अदालत का दर्जा दिया गया है। सजा सुनाने को 28 अगस्त को विशेष न्यायाधीश जगदीप सिंह सुनारिया जेल जायेंगे। इस बीच पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने शनिवार को डेरा समर्थकों द्वारा की गई हिंसा व आगजनी को काबू करने में नाकामी पर हरियाणा सरकार को कड़ी फटकार लगाई है।
हाईकोर्ट ने कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए नरमी बरती गई और छूट दी गई। हाईकोर्ट ने जिला उपायुक्तों को निजी सम्पत्ति के नुकसान के दावे लेने के भी आदेश दिए है। हाईकोर्ट ने डेरा के वकील को आगामी मंगलवार तक डेरा की सम्पत्ति का ब्यौरा पेश करने का आदेश दिया है।
इस बीच हरियाणा सरकार ने सम्पत्ति क्षति के दावे पेश करने के लिए जल्दी ही पोर्टल शुरू करने का ऐलान किया है। आम नागरिक अपनी सम्पत्ति की क्षति का ब्यौरा इस पोर्टल पर डाला जा सकेगा। हाईकोर्ट ने इसके अलावा एक समाचारपत्र की खबर पर भी संज्ञान लिया। इस खबर में कहा गया कि हिंसा भडकाने में पांच लोग लिप्त थे। हाईकोर्ट ने कहा कि यदि खबर छापने वाले पत्रकार अपनी खबर पर कायम हैं तो एफआईआर दर्ज की जाए।
हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने बताया पंचकूला में मृतक व घायलों में पंचकूला के लोग शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को उपद्रव के दौरान ड्यूटी में कोताही बरतने वाले अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने बताया कि शुक्रवार शाम साढे छह बजे के बाद हिंसा का समाचार नहीं मिला और हालत काबू में है।
ढेसी ने बताया कि प्रदेश में अर्द्धसैनिक बलों की 101 कम्पनियां मौजूद हैं और सेना के दस कॉलम में छह पंचकूला व चार सिरसा में मौजूद है। सेना ने किसी ऑपरेशन में हिस्सा नहीं लिया। सेना ने सिर्फ फ्लैग मार्च किया। सिरसा में डेरा के अंदर भी सेना ने प्रवेश नहीं किया। सिरसा में शनिवार को दूसरे दिन कफ्र्यू जारी रहा। हरियाणा सरकार ने शनिवार को पंचकूला में सीबीआई अदालत के फैसले के बाद भडकी हिंसा को काबू करने में ढील बरतने के लिए पुलिस उपायुक्त अशोक कुमार को निलंबित कर दिया है।
इसके अलावा शुक्रवार को सीबीआई अदालत में पेशी के दौरान डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का बैग उठाते हुए एक वीडियो में देखे गए हरियाणा के उप महाधिवक्ता गुरदास सिंह को पद से हटा दिया गया है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने बताया कि अब 28 अगस्त को आने वाले सजा के फैसले के दौरान भी पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध बनाए रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि सिरसा स्थित डेरे से कुछ लोग निकलना चाहते है लेकिन अभी कर्फ्यू लागू होने व माहौल खराब होने के कारण इन्हें बाद में निकाला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो