scriptकोलकाता हवाई अड्डे पर 80000 डॉलर जब्त, 3 लोग गिरफ्तार | Eighty thousand dollar seized and 3 arrest in kolkata airport | Patrika News

कोलकाता हवाई अड्डे पर 80000 डॉलर जब्त, 3 लोग गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2018 10:40:57 pm

Submitted by:

Prashant Jha

अधिकारी ने बताया कि ये आरोपी पहले भी इस तरह की वारदात को अंजाम देते रहे हैं।

dollar seized

कोलकाता हवाई अड्डे पर 80000 डॉलर जब्त, 3 लोग गिरफ्तार

कोलकाता: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने देश से बाहर विदेशी मुद्रा की तस्करी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है और शहर के हवाईअड्डे से 80,000 डॉलर जब्त किए हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को कहा, “डीआरआई अधिकारियों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (एनएससीबीआई) पर एक तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया है और तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वे सभी देश से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे।” एजेंसी के अनुसार, भारत से विदेशी मुद्रा की तस्करी में इस साल से तेजी दर्ज की जा रही है।

जूते में छुपा कर नशीली पदार्थ लाता है गिरोह

डीआरआई के अधिकारी ने कहा कि अपराधी गिरोह देश में सोने और नशीले पदार्थों को तस्करी कर लाते हैं और इसके बदले वे विदेशी मुद्रा को अवैध रूप से नकदी में भेजते हैं। गिरोह का काम करने का एक अलग तरीका था। अपने जूते में विदेशी मुद्रा नोटों के छिपे बंडलों के साथ समूह के दो सदस्यों -शेख मसीरुद्दीन और मो. अख्तर मोइनी- ने सुरक्षा जांच करवाई और वे घरेलू प्रस्थान सुरक्षा क्षेत्र में उड़ान का इंतजार करने लगे। लगभग उसी समय, गिरोह का तीसरा सदस्य, जियाउल मुस्तफा, बैंकॉक जाने के लिए हवाईअड्डे पर पहुंचा। मुस्तफा ने बोडिर्ंग पास मिलने के बाद, आप्रवासन और सीमा शुल्क की मंजूरी प्राप्त की और अपनी उड़ान पर चढ़ने से पहले अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान सुरक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया।

पुलिस आरोपियों से कर रही पूछताछ

एक शीशे का दरवाजा घरेलू प्रस्थान सुरक्षा क्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान क्षेत्र से अलग करता है। एजेंसी के मुताबिक, तीनों आरोपी उसी जगह पर एक साथ मिले, जहां दो घरेलू यात्रियों ने अपने शीशे के दरवाजे के नीचे के गैप के जरिए अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान जोन में अपने सहयोगी को विदेशी मुद्रा का बंडल थमा दिया। इस दौरान घरेलू विमान का टिकट लेकर पहुंचे गिरोह के दोनों सदस्यों ने जानबूझकर अपनी उड़ान नहीं पकड़ी और विमानन कंपनी से नो-शो के मामले के रूप में संपर्क किया और अपना टिकट रद्द करवा कर हवाईअड्डे से बाहर आ गए। अधिकारी ने बताया, “डीआरआई अधिकारियों ने सभी तीनों आरोपियों को रोका और पूछताछ की, जिसमें उन्होंने बताया कि वे पहले भी ऐसा कई बार कर चुके हैं।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो