scriptसुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बीच दिल्ली पुलिस ने जब्त किए 650 किलो पटाखे | Delhi Police seizes 650 KG firecrackers from capital city's market | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बीच दिल्ली पुलिस ने जब्त किए 650 किलो पटाखे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2018 12:30:15 pm

सुप्रीम कोर्ट ने केवल कम प्रदूषण फैलाने वाले यानी ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति दी है। ज्यादा प्रदूषण वाले पटाखों की बिक्री पर रोक लगी हुई है।

d

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बीच दिल्ली पुलिस ने जब्त किए साढ़े छह क्विंटल पटाखे

नई दिल्ली। प्रदूषण के बोझ तले दबी राजधानी दिल्ली को दिवाली पर होने वाले बारूदी धुएं से बचाने के लिए पटाखों पर सख्ती के बीच कई मामले सामने आया है। पुलिस ने अलग-अलग जगह पर कार्रवाई कर करीब साढ़े छह क्विंटल पटाखे जब्त किए हैं। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने केवल कम प्रदूषण फैलाने वाले यानी ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति दी है। ज्यादा प्रदूषण वाले पटाखों की बिक्री पर रोक लगी हुई है। पिछले साल भी दिल्ली में दिवाली पर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया था।
पुलिस की कार्रवाई

– सदर बाजार स्थित एक दुकान से 625 किलोग्राम पटाखे जब्त किए हैं। इस मामले में रविंदर नाम के एक शख्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।
– सब्जी मंडी की एक दुकान से 11.1 किलोग्राम पटाखे जब्त किए।
– बुराड़ी इलाके से 7.9 किलोग्राम पटाखे जब्त किए।
…इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कॉन्स्टेबल के बयान और जब्त किए गए पटाखों के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 286 और विस्फोटक अधिनियम की धारा 5/9 बी के तहत एफआईआर दर्ज की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो