scriptऔरंगाबाद में हालात काबू में, कर्फ्‍यू हटा, 144 लागू | Curfew in Aurangabad after communal clash during Ramanavmi Procession | Patrika News

औरंगाबाद में हालात काबू में, कर्फ्‍यू हटा, 144 लागू

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2018 10:09:54 pm

बिहार के औरंगाबाद में रामनवमी जुलूस के दौरान हुए हंगामे के बाद से हालात तनावपूर्ण बने हैं। स्थिति सामान्‍य होने के बाद कर्फ्‍यू हटा लिया गया।

aurangabad

Aurangabad Curfew

औरंगाबाद। बिहार के औरंगाबाद में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो पक्षों में हुई हिंसक झड़प के चलते माहौल तनावपूर्ण है। सांप्रदायिक तनाव के चलते पैदा हुए हालात पर काबू पाने के लिए सोमवार को प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है। बाद में स्थिति सामान्‍य होने के बाद कर्फ्‍यू हटा कर 144 लगा दिया गया। सांप्रदायिक तनाव के चलते यहां पत्थरबाजी, आगजनी और मारपीट की वारदातें हुईं। फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं। घायलों का हालचाल जानने सदर अस्पताल पहुंचे स्थानीय विधायक आनंद शंकर ने उपद्रवियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने और सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

ऐसे हुई विवाद की शुरुआत
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रामनवमी के पर्व पर यहां जुलूस निकाला जा रहा था। जुलूस जब नावाडीह मोहल्ले में पहुंचा तो वहां कथित तौर पर नारेबाजी और पत्थरबाजी की शुरुआत हो गई, जिसके चलते माहौल गर्म हो गया। इसके बाद उपद्रवियों ने महाराजगंज समेत करीब तीन दर्जन दुकानों को आग के हवाले कर दिया। इसके अलावा आगजनी के चलते कई दर्जन वाहन भी खाक हो गए। प्रशासन ने फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया। आगजनी से करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि यहां उपद्रवियों ने पुलिस को भी नहीं छोड़ा और कई जवानों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इस दौरान सुरक्षाबलों के कई जवान, उपद्रवी और आम लोग भी घायल हो गए।

विधानसभा में गूंजा मामला तो गर्माए नीतीश
बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने औरंगाबाद में हुए तनाव का मामला उठाया। गृह विभाग के बजट पर चर्चा के दौरान उठे इस मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेजस्वी को करारा जवाब दिया। उन्होंने तेजस्वी से कहा, ‘आपकी आकांक्षा भी दंगा भड़काने की है। आपका राजनीतिक करियर लंबा है, ऐसे मुद्दों पर बयान देने से बचिए।’ नीतीश ने कहा कि यदि आप सांप्रदायिक सद्भाव में भरोसा रखते हैं तो ऐसी बातों को बोलने से बचिये। उन्होंने बताया प्रशासन ने हालात पर नजर बना रखी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो