scriptदिवाली पर सज गया पटाखा बाजार, कैटरीना और दीपिका भी मचा रहीं यहां धूम | cracker market decorated on Diwali Katrina and Deepika were spotted | Patrika News

दिवाली पर सज गया पटाखा बाजार, कैटरीना और दीपिका भी मचा रहीं यहां धूम

locationमुरादाबादPublished: Oct 18, 2017 05:21:46 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

सिटी मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह ने बताया की महानगर में पटाखा बिक्री के अस्थाई लाइसेंस जारी किये गए हैं, जो केवल 17,18 व 19 अक्टूबर तक ही मान्य हैं।

cracker market
मुरादाबाद: दिवाली का त्यौहार कल यानि गुरूवार को है। महानगर में इसको लेकर बाजार में पिछले कई दिनों से तयारी चल रही थी। मंगलवार को धनतेरस की खरीदारी के बाद अब सब दिवाली की खरीदारी में जुट गए हैं। खासकर पटाखों को लेकर। महानगर में अलग अलग इलाकों में ग्यारह जगह पटखा बिक्री के लाइसेंस दिए गये हैं। जिसमें तकरीबन तीन सौ के पटाखें की दुकाने सज गयीं है।
सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग पटाखों की खरीद के लिए इन केन्द्रों की ओर आ रहे थे। सिटी मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह ने बताया की महानगर में पटाखा बिक्री के अस्थाई लाइसेंस जारी किये गए हैं, जो केवल 17,18 व 19 अक्टूबर तक ही मान्य हैं। इन दुकानों में प्रदूष्ण के मानकों के अनुरूप ही पटाखों की बिक्री के आदेश दिए गए हैं। इसके आलावा हर केंद्र पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियाँ खड़ी होने के साथ ही हर दुकान के बाहर भी आग से निपटने के इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं।
जहाँ तक इस बार पटाखों की बात करें तो पहले के मुकाबले इस बार कई वैरायटी के पटाखे बाजार में मौजूद हैं। वहीं इन पर बॉलीवुड का भी तड़का दिख रहा है कैटरीना कैफ , दीपिका पादुकोण से लेकर बॉलीवुड की कई और हिरोइनें भी इन पटाखों पर सजीं हुई हैं। वहीं इनके दाम भी पिछले सालों की तुलना में इस बार लगभग 20 से 30 प्रतिशत बढ़ गए हैं। दुकानदार पिंकू गुप्ता कहते हैं की इस बार गोदाम से मार्जिन कम मिला है, तो हम भी ग्राहक को ज्यादा छूट नहीं दे पा रहे। अभी बिक्री के लिए सिर्फ कल का ही दिन बचा हुआ है।
यहां बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस बार एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह बैन लगा दिया है। जिसका प्रभाव यहां कम देखने को मिला। उधर डीआइजी ने मंडल में पुलिस को निर्देश दिए की पटाखे की बिक्री निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो, कहीं भी कोई चोरी छिपे पटाखे स्टोर न करे और न बेचे। तय शुदा लाइसेंस विक्रेता के द्वारा ही पटाखे बेचे जाएं। साथ ही आग से निपटने के इंतजाम भी किये जाएं। जो नियमों के खिलाफ जाकर पटाखा बेचता हुआ पाया गया उसके खिलाफ कार्यवाही होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो