scriptपाकिस्तान ने इस साल LoC पर 1170 बार तोड़ा सीजफायर, मारे गए 103 आतंकी | Ceasefire violations by Pakistan in year 2019 1170 times and 103 terrorists killed | Patrika News

पाकिस्तान ने इस साल LoC पर 1170 बार तोड़ा सीजफायर, मारे गए 103 आतंकी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2019 07:41:06 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

मोदी सरकार के लिए जम्मू कश्मीर से आई चौंकाने बड़ी खबर
घाटी में पिछले साल की तुलना में इस बार कम मारे गए आतंकी
पाक की ओर से सीमा पर पिछले से ज्यादा हुआ सीज फायर का उल्लंघन

jammu and kashmir

पाकिस्तान ने इस साल LoC पर 1170 बार तोड़ा सीजफायर, मारे गए 103 आतंकी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाली नरेंद्र मोदी सरकार के लिए घाटी से उदास करने वाली खबर आई है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने रक्षा सूत्रों के हवाले से बड़ा खुलासा किया है। जिसके मुताबिक इस साल 6 जून 2019 तक जम्मू कश्मीर में 1170 बार पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है। जबकि पिछले साल पूरे 12 महीने में 1629 बार हुआ था। वहीं इस साल 103 आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया है, जबकि पिछले साल पूरे साल में 254 आतंकी मारे गए थे। यानि सीज फायर दोगुना होता दिख रहा है लेकिन आतंकियों के सफाए भी कुछ पीछे रह गए हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार को जवाब, दिल्ली में है आयुष्मान भारत से अच्छी

https://twitter.com/ANI/status/1136963192305754112?ref_src=twsrc%5Etfw

पिछले साल की तुलना में अभी और आंतकियों का मारा जाना बाकी

जम्मू कश्मीर एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर घाटी में 254 आतंकी मारे गए थे। तो इस साल 1 जनवरी से 31 मई तक सुरक्षा बोलों ने 100 से अधिक आतंकवादियों को मौत के घाट उतारा। मारे गए आतंकियों में विभिन्न संगठनों के 25 विदेशी आतंकी भी शामिल थे। यानि पांच महीने। हर महीने औसतन 20 आतंकी मारे गए। वहीं 6 जून, 2019 तक ये संख्या 103 आतंकियों तक पहुंच गई। यानि पिछले साल के अनुपात में अभी आतंकियों के मारे जाने की कम है।

अनंतनाग: ईद की छुट्टी पर घर आए जवान की आतंकियों ने गोली मारकर की हत्या

jammu and kashmir

सीज फायर में सबसे ज्यादा पाकिस्तान का नुकसान

पाकिस्तान की सेना ने की ओर से आए दिन संघर्षविराम का उल्लंघन किया जाता है। नियंत्रण रेखा के पास भारत की अग्रिम चौकियों पर मोर्टार से गोले दागे और गोलीबारी की घटनाएं होती रहती हैं। मार्च से अप्रैल के बीच LoC के पास संघर्षविराम का 513 बार उल्लंघन किया। हालांकि बगैर उकसावे के सीजफायर तोड़ कर पाकिस्तान अपना ही नुकसान करता है। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय सेना हर बार जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी पक्ष को भारत के मुकाबले पांच से छह गुना अधिक नुकसान पहुंचाती है। साल 2018 में पाकिस्तान ने जहां 1629 बार सीज फायर तोड़ा वहीं इस साल ये सिर्फ 6 महीने 6 दिन में ये आकंड़ा 1170 हो चुका है।

कैप्टन से टकराने का अंजाम: CM अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू से छीना शहरी विकास

jammu and kashmir

आतंकियों के नहीं मिल रहे उनके आका

14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले और लेथपोरा में CRPF कैंप पर हमले के बाद भारतीय सेना ने आतंक के खिलाफ बड़े कदम उठाए हैं। सुरक्षाबलों ने इन हमलों संलिप्त शीर्ष आतंकी कमांडर और उनके कैडर के आंतकियों मौत के घाट उतार दिया। कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि जैश-ए-मोहम्मद जैसे कुछ उग्रवादी संगठनों ने अपना सारा नेतृत्व घाटी में खो दिया है। सीमा पार उनके किसी भी दल का कोई भी आतंकी जम्मू कश्मीर आने और संगठन का नेतृत्व करने के लिए तैयार नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो