scriptऋद्विमान साहा दिसंबर में करेंगे वापसी, पंत के लिए चुनौती बढ़ी | wriddhiman saha come back in cricket field in last of the year | Patrika News

ऋद्विमान साहा दिसंबर में करेंगे वापसी, पंत के लिए चुनौती बढ़ी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2018 05:55:29 pm

Submitted by:

Mazkoor

दिनेश कार्तिक की ओर से अच्‍छा प्रदर्शन न किए जाने के बाद दिल्‍ली के युवा विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत को यह जिम्‍मेदारी मिली है।

dinesh kartik

ऋद्विमान साहा दिसंबर में करेंगे वापसी, पंत के लिए चुनौती बढ़ी

कोलकाता : टेस्‍ट क्रिकेट में दिनेश कार्तिक की ओर से अच्‍छा प्रदर्शन न किए जाने के बाद दिल्‍ली के युवा विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत को यह जिम्‍मेदारी मिली है। आस्‍ट्रेलिया दौरे पर भी वही विकेट कीपिंग के लिए वही पहली पसंद हैं, साथ में पार्थिव पटेल को टीम में जगह दी गई है। इस बीच पिछले छह महीने से चोट के कारण क्रिकेट मैदान से बाहर टेस्‍ट मैचों में भारत के नंबर वन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्विमान साहा ने घोषणा की है कि वह अब खुद को पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं और इस साल के अंत तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वह वापसी कर लेंगे। बता दें कि यह जानकारी खुद भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज साहा ने दी। उनकी इस घोषणा के बाद रिषभ पंत को टीम में बने रहने के लिए बल्‍लेबाजी के अलावा विकेट कीपिंग में भी शानदार प्रदर्शन करना होगा। हालांकि आस्‍ट्रेलिया दौरे के बाद करीब छह महीने तक भारत को कोई टेस्‍ट मैच नहीं खेलना है।

कहा- सबकुछ योजना के अनुसार रहा तो अगले महीने करूंगा वापसी
साहा कोलकाता में विकेटकीपर के जीवन पर आधारित खेल उपन्यास ‘विकी’ के अनावरण के मौके पर आए थे। कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने जानकारी दी कि वह पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं। उन्‍हें उम्मीद है कि दिसंबर के मध्य या अंत तक वह मैदान में वापसी कर लेंगे। वह रिहेबिलिटेशन के दौर से गुजर रहे हैं। अगर सबकुछ योजना के अनुसार रहा इस साल के अंत तक वापसी संभव है। इस कार्यक्रम में सौरव गांगुली भी उपस्थित थे।

शुरू कर दी है नेट प्रैक्टिस
साहा ने कहा कि उन्‍होंने नेट प्रैक्टिस शुरू कर दी है। मैच फिटनेस पाने से बस थोड़ा ही दूर हैं। बता दें कि साहा को इस साल मई में आइपीएल मैच के दौरान अंगुली और कंधे में चोट लग गई थी। बता दें कि इससे पहले हार्मस्ट्रिंग चोट की वजह से वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे।

घरेलू क्रिकेट के जरिये करेंगे वापसी
बता दें कि उनका पुनर्वास कार्यक्रम सही चल रहा था। आइपीएल के बाद जब अफगानिस्तान के साथ होने वाले टेस्ट मैच के लिए करीब-करीब फिट हो गए थे कि रिहेबिलिटेशन कार्यक्रम के दौरान एक बार फिर उनका अंगूठा टूट गया और वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर हो गए। भारतीय टीम में वापसी की संभावनाओं पर उउन्होंने कहा कि उन्‍हें नए सिरे से इसके लिए तैयारी करनी होगी। उन्‍हें भी उसी तरह वापसी करनी है जैसे अन्य खिलाड़ी करते हैं। इसलिए घरेलू क्रिकेट में खेल कर अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित करूंगा।

टीम प्रबंधन लगातार संपर्क में है
साहा ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जब से वह रिहेबिलेटेशन कार्यक्रम से जुड़े हैं, भारतीय टीम प्रबंधन उनके संपर्क में थे। उन्‍होंने कहा कि अगर दिसंबर तक वह वापसी कर पाते हैं तो बंगाल की तरफ से रणजी खेल सकते हैं।

गांगुली मानते हैं सर्वश्रेष्‍ठ कीपर
बता दें कि साहा ने भारत के लिए अब तक 32 टेस्ट मैचों में तीन शतकों की मदद से 1164 रन बनाए हैं। बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ऋद्धिमान साहा को पिछले पांच-छह वर्षो में देश का सबसे अच्छा विकेटकीपर मानते हैं। उन्‍होंने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद से क्रिकेट के लंबे प्रारूप में 34 वर्षीय साहा भारत की पहली पसंद बने हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो