scriptWomen’s Day: भारतीय महिला क्रिकेट की इन सुपर गर्ल्स ने टीम को दिया है नया मुकाम | Womens Day Special Story Of Indian womens cricket team | Patrika News

Women’s Day: भारतीय महिला क्रिकेट की इन सुपर गर्ल्स ने टीम को दिया है नया मुकाम

Published: Mar 08, 2018 10:31:09 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर टीम इंडिया की इन 4 खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के बलबूते टीम को नई पहचान दी है।

Indian women's cricket team

Cricket

नई दिल्ली। महिला दिवस के खास अवसर पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर चर्चा करना जरुरी हो जाता है। इस टीम ने पिछले साल इंग्लैंड में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि फाइनल मुकाबले में टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन हाल ही में इस टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में वनडे और टी-20 सीरीज में आसानी से मात दी है।
ऐसे मौके पर हम भारतीय महिला टीम की 4 सुपर खिलाड़ियों का जिक्र कर रहे हैं, जिन्होंने इस टीम को नए मुकाम पर पहुंचाया है।

भारतीय क्रिकेट की सुपर 4 महिलाएं –
भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कई होनहार खिलाड़ी है। जहां अनुभवी मिथाली और झूलन ने खेल के कई स्थापित रिकार्ड्स ध्वस्त किए है वहीं मंधाना व हरमनप्रीत भविष्य की डोर संभालने को तैयार दिखती हैं। यह चार खिलाड़ी भारतीय टीम को खास बनाती हैं और खास अवसर पर खास खिलाड़ियों की चर्चा जरुरी हो जाती है।
मिथाली को कहा जाता है महिला क्रिकेट का तेंदुलकर
मिथाली राज भारतीय महिला एक दिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। पिछले साल हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप में वह भारतीय टीम की सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। वो अपने लम्बे करियर में असाधारण बल्लेबाजी करते हुए रनों के अम्बार लगा चुकीं हैं। महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रनो का रिकॉर्ड भी उन्ही के नाम है।
गति पर सवार झूलन गोस्वामी
झूलन गोस्वामी वह भारतीय तेज गेंदबाज हैं जो कि विकटो के शिखर पर बैठी हुईं हैं। गोस्वामी सालों से भारतीय महिला तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभाले हुए हैं। उनकी 5 फीट 11 इंच की लम्बाई बल्लेबाजों को खौफजदा कर देती हैं पर वो बहुत ही विनम्र स्वभाव की हैं और वैसे ही लाइन और लेंथ पकड़ कर गेंदबाजी करती हैं ।
आक्रामकता से भरी हैं हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हैं। उनकी पहचान उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण हैं और इसी बल्लेबाजी ने उन्हें बीबीएल में खेलने का मौका भी दिलाया। उनकी पिछले वर्ष वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में खेली गयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की तेजतर्रार पारी के दम पर ही भारतीय टीम फाइनल में पहुंच सकी थी। उनको इस वर्ष अर्जुन अवार्ड से भी नवाजा गया है।
ग्लैमरस क्रिकेटर में गिनी जाती हैं स्मृति मंधाना
स्मृति मंधाना टीम इंडिया की वो खिलाड़ी हैं जिन्हें ग्लैमरस लुक के लिए भी जाना जाता है। वर्ल्ड कप के बाद उनकी खूबसूरती के बहुत चर्च हुए थे। स्टाइलिश मंधाना ओपनिंग बाएं हाथ की बल्लेबाज हैं। वह लगातार भारत को अच्छी शुरुवात देने में कामयाब रहीं हैं इसी वजह से भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में एक दिवसीय व टी20 सीरीज जितने में कामयाब रहीं हैं। मुंबई के लिए खेलने वाली यह 21 वर्षीय खिलाड़ी भारतीय बल्लेबाजी का भविष्य हैं।
इन चार खिलाड़ियों के अतिरिक्त भारतीय टीम में और भी शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। वेदा कृष्णमूर्ति, एकता बिष्ट, पूनम रावत व दीप्ति शर्मा भारतीय टीम की वो खिलाड़िया हैं जिनके दम पर टीम शानदार प्रदर्शन कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो