scriptविराट कोहली बल्लेबाजी का हर वर्ल्ड रिकार्ड कर रहे हैं ध्वस्त, कुछ ऐसा रहा है उनका क्रिकेट करियर | Virat Kohli: Every world record of batting is in danger | Patrika News

विराट कोहली बल्लेबाजी का हर वर्ल्ड रिकार्ड कर रहे हैं ध्वस्त, कुछ ऐसा रहा है उनका क्रिकेट करियर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2019 07:35:12 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

क्रिकेट में आज विराट कोहली (Virat Kohli ) जिस शिखर पर है वहां तक पहुंचना एक क्रिकेटर के लिए सपना ही होता है।

Virat Kohli

बल्लेबाजी का हर वर्ल्ड रिकार्ड खतरे में, कुछ ऐसा रहा है क्रिकेट करियर

नई दिल्ली। विश्व कप क्रिकेट 2019 ( world cup cricket 2019 ) में विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। पहले पांच में से टीम इंडिया ने चार मैच जीते हैं, जबकि एक मैच बारिश की वजह से धुल गया। सेमीफाइनल में भारत का पहुंचना करीब-करीब तय माना जा रहा है। विश्व कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार भी भारतीय टीम ही है। विराट कोहली की कप्तानी में अब तक भारत ने टेस्ट क्रिकेट और टी-20 में भी शानदार प्रदर्शन किया है।
कलात्मक बल्लेबाजी करते हैं विराट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) का आज चारों ओर डंका बज रहा है। विराट कोहली को आज के दौर का सबसे बड़ा बल्लेबाज कहा जाता है। पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी भी विराट कोहली के खेल के दीवाने हैं। जब-तब पूर्व खिलाड़ी अपनी टीमों को विराट कोहली से सीखने की बात कहते रहते हैं। विराट के पास हर वो शॉट है जिससे तेजी से रन जुटाये जा सकें।
वनडे के डॉन ब्रैडमैन कहे जाते हैं विराट कोहली

टेस्ट क्रिकेट के पितामह कहे जाने वाले सर डॉन ब्रेडमैन ने पूरे करियर में 100 के औसत से रन बनाए। अपने आखिरी टेस्ट में शून्य पर आउट होने के कारण वो टेस्ट में अपना 100 का औसत बरकरार नहीं रख सके। आज की पीढ़ी ने सर डॉन ब्रैडमैन को खेलते हुए नहीं देखा। विराट कोहली को खेलने हुए जरूर देखा है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को वनडे क्रिकेट का सर डॉन ब्रैडमैन कहा जाता है। उनकों ब्रैडमैन कहे जाने के पीछे वनडे में तेजी बनाए गए उनके रन हैं। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000, 3000, 4000 और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने 232 वनडे मैचों में 59.74 के औसत से रन बनाए हैं।
वी क्षेत्र में बल्लेबाजी कोहली की सबसे बड़ी ताकत

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के इतना बड़ा खिलाड़ी बनने के पीछे उनका तकनीकी रूप से मजबूत होना सबसे बड़ी वजह है। अपनी बल्लेबाजी के दौरान विराट कोहली वी क्षेत्र में अच्छे शॉट्स लगाते हैं। विराट कोहली के स्ट्रेट, मिड ऑन और मिड ऑफ पर शॉट्स देखने लायक होते हैं। जिस तरह महान खिलाड़ी सचिन स्ट्रेट ड्राइव खेलने में माहिर थे वैसे ही विराट कोहली वी क्षेत्र के विशेषज्ञ बल्लेबाज माने जाते हैं। विराट कोहली मैदान के चारो ओर शॉट्स खेलने में भी माहिर खिलाड़ी हैं।
Virat Kohli
धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने पर बने थे कप्तान

2014 में ऑस्ट्रेलिया में बार्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में भारत के खराब प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान महेंद्र धोनी बीच सीरीज में कप्तानी छोड़ दी। ऐसी स्थिति में विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में खेले सीरीज के चौथे मैच में संघर्षपूर्ण बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के मुहांने पर पहुंचा दिया। तभी मुरली विजय के आउट होने के बाद एक-एक करके पूरी टीम पवेलियन लौट गई। और भारतीय टीम जीता हुआ मैच हार गई। इस सीरीज में विराट कोहली ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 692 रन बनाए। वनडे में 4 जनवरी 2017 को टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे मैचों की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। धोनी के कप्तानी के इस्तीफा देने के बाद विराट कोहली को वनडे में टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया। अब विराट कोहली तीनों फार्मेट में भारतीय टीम के कप्तान हो गए। बताया गया कि विश्व कप 2019 की तैयारियों के लिए विराट कोहली को टीम इंडिया की बागडोर सौंपी गई थी।
Dhoni
अंडर-19 विश्व कप जीतने पर सुर्खियों में छा गए थे कोहली

क्रिकेट की दुनिया में साल 2008 में विराट कोहली का नाम पहली बार चर्चा में आया। मलेशिया में हुए अंडर-19 विश्व कप में विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने खिताब जीता। इसी साल सिर्फ 19 साल की उम्र में विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया। धीरे-धीरे विराट कोहली भारतीय टीम के मिडिल आर्डर के बल्लेबाज के रुप में जाने जाने लगे।
2011 के क्रिकेट विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया

विराट कोहली का क्रिकेट करियर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। तभी विराट कोहली को क्रिकेट विश्व कप 2011 के लिए भारतीय टीम में चुना गया। 2011 के विश्व कप में खेल रही भारतीय टीम सितारों से सजी हुई थी। विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ पहले ही मैच में विराट कोहली ने शानदार शतक जमाया। विश्व कप 2011 में विराट कोहली ने 9 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ कुल 282 रन बनाए।
विराट कोहली के पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। विराट वनडे में 41 शतक लगा चुके हैं। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 11 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में अपने किया है। विराट ने विदेश धरती पर शतक लगाने के मामले में पूर्व श्रीलंकाई कप्तान सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है। विदेशी जमीन पर कोहली 22 शतक लगा चुके हैं। विदेश में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 29 शतक लगाए हैं। इसे विराट की बल्लेबाजी की अच्छी बात कहेंगे कि विराट शतक लगाकर टीम इंडिया को 32 बार जीत दिला चुके हैं। विराट इस रिकार्ड में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सिर्फ एक कदम पीछे रह गए हैं।
विराट कोहली से से जुड़े विवाद

विराट कोहली का विवादों से पुराना नाता रहा है। टेस्ट में अपने करियर की शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया में दर्शकों ने विराट को चिढ़ाया। इसके बाद विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट फैंस के साथ अभद्रता की थी। विराट कोहली विदेशी खिलाड़ियों की तारीफ करने पर एक समर्थक को पाकिस्तान जाने की बात कह चुके हैं। आईपीएल में विराट कोहली का गौतम गंभीर और नीतिश राणा से विवाद हो चुका है। एक बार बाबा राम रहीम ने कहा था कि मैंने विराट कोहली को सफल क्रिकेटर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
Virat Kohli
विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा से की शादी
पांच साल के प्रेम प्रंसग के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 2017 में फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। शादी से पहले अनुष्का शर्मा विदेशी दौरों पर भी विराट कोहली के साथ देखी जाती थीं। कई बार टीम इंडिया के हारने पर सोशल मीडिया पर अनुष्का शर्मा को ट्रोल किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो