scriptकोहली की टीम ने हासिल की शानदार उपलब्धि, एक कैलेंडर इयर में कोई भी टीम नहीं कर सकी थी ऐसा | virat kohli create history 1st captain to win tests in aussie england africa | Patrika News

कोहली की टीम ने हासिल की शानदार उपलब्धि, एक कैलेंडर इयर में कोई भी टीम नहीं कर सकी थी ऐसा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 05:27:39 pm

Submitted by:

Mazkoor

एडिलेड टेस्ट में जीत के साथ भारत और विराट कोहली के हाथ कई बेहद खास उपलब्धियां लगी है।

नहीं कर सकी थी ऐसा

कोहली की टीम ने हासिल की शानदार उपलब्धि, एक कैलेंडर इयर में कोई भी टीम ने नहीं किया था ऐसा

एडिलेड : एडिलेड टेस्ट जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम और टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली दोनों के हिस्‍से में बेहद खास उपलब्धि आई है। भारत जहां साल 2000 के बाद एडिलेड में दो टेस्ट मैच जीतने वाली इकलौती टीम बन गई है तो वहीं विराट कोहली देश के पहले ऐसे कप्‍तान बने हैं, जिसने दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया की सरजमीं पर कोई टेस्‍ट जीत हासिल की है।

आस्‍ट्रेलिया में मात्र छठी जीत
भारतीय टीम ने एडिलेड टेस्ट के अंतिम दिन सोमवार को मेजबान टीम को 31 रनों से हराया। भारत की यह आस्ट्रेलिया में छठी टेस्ट जीत है। बीते 35 साल में भारत को इस देश में तीसरी टेस्ट जीत मिली है। इससे पहले भारतीय टीम ने जनवरी 2008 में पर्थ टेस्ट में मेजबान टीम को हराया था और उससे पहले भारत ने 2003 में एडिलेड में जीत हासिल की थी।
इससे पहले भारत को 1977, 1978 और 1981 सीरीज में तीन जीत मिली थी। 1977 और 1981 सीरीज में भारत ने मेलबर्न में तथा 1978 में सिडनी टेस्ट में जीत हासिल की थी।

पहली बार जीत से दौरे की शुरुआत
यह पहला मौका है, जब भारत ने आस्ट्रेलिया दौरे का पहला टेस्‍ट जीता है। इससे पहले 11 बार भारत आस्‍ट्रेलिया के साथ टेस्‍ट सीरीज खेल चुका है और इनमें से किसी भी मौके पर भारत ने जीत से शुरुआत नहीं की थी। मात्र दो मौकों पर वह ड्रॉ कराने में सफल रहा था तो नौ मौकों पर हार झेलनी पड़ी थी।
भारत-आस्‍ट्रेलिया का क्रिकेट संबंध 71 साल (1947-2018) पुराना है। लेकिन इससे पहले खेले गए 11 सीरीज में वह कभी भी सीरीज का पहला टेस्ट नहीं जीत सका था।
बता दें कि भारत को आस्‍ट्रेलिया में यह जीत 10 साल बाद मिली है। आखिरी बार भारत को राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में 2008 में पर्थ टेस्ट में जीत मिली थी।

विराट बने पहले कप्‍तान
इस जीत के साथ विराट कोहली ने अपने नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज किए हैं। विराट कोहली भारत और एशिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने इंग्‍लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका तीनों जगह टेस्‍ट मैच जीता है। इतना ही नहीं इसी के साथ एक कैलेंडर ईयर में इंग्‍लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्ट मैच जीतने वाला पहला देश बना भारत।
कोहली से पहले राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तान में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में ही टेस्ट मैच जीत पाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में उनके हाथ नाकामी लगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो