Vijay Hazare Trophy: झारखंड को मात देते हुए फाइनल में पहुंचा दिल्ली, मुंबई के बीच होगी खिताबी भिड़ंत

By:

|

Published: 18 Oct 2018, 06:05 PM IST

क्रिकेट

नई दिल्ली। भारतीय घरेलू क्रिकेट में जारी विजय हजारे ट्रॉफी अब अपनी समाप्ति के करीब है। टूर्नामेंट की खिताबी भिड़ंत के लिए दो टीमें लीग राउंड, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में जीत हासिल कर फाइनल में पहुंच चुकी है। 20 अक्टूबर को मुंबई और दिल्ली के बीच इस टूर्नामेंट का हाई प्रोफाइल फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। मुंबई ने बुधवार को आंध्र प्रदेश को मात देते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया था। जबकि आज दिल्ली ने झारखंड को हराते हुए फाइनल का टिकट कटाया।

पवन नेगी की पारी से जीती दिल्ली-
दिल्ली की जीत में सबसे बड़ी भूमिका पवन नेगी ने निभाई। लो स्कोरिंग मुकाबले में नेगी ने 49 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 39 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली। नेगी की इस पारी के दम पर दिल्ली ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में झारखंड को दो विकेट से हरा फाइनल में प्रवेश किया। दिल्ली की जीत में पवन नेगी के साथ-साथ तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का भी अहम योगदान रहा। सैनी ने 10 ओवरों में 30 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए और झारखंड को 48.5 ओवरों में 199 रनों पर ऑल आउट करने में अहम भूमिका निभाई। इस लक्ष्य को हासिल करना दिल्ली के लिए आसान नहीं रहा। दिल्ली ने सिर्फ दो गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल किया।

गंभीर 27 और नीतिश ने 39 रन बनाए-
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली ने एक समय अपने आठ विकेट 149 रनों पर ही खो दिए थे लेकिन नेगी ने विकेट पर खड़े रहते हुए सैनी के साथ नौवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। नेगी के साथ सैनी 13 रन बनाकर नाबाद रहे। दिल्ली का मजबूत बल्लेबाजी क्रम झारखंड की नपी तुली गेंदबाजी के सामने लगातार विकेट खोता रहा। फॉर्म में चल रहे कप्तान गौतम गंभीर ने 27 रन बनाए तो वहीं नीतिश राणा ने भी 39 रनों का योगदान दिया।

झारखंड की ओर से विराट सिंह की अच्छी बल्लेबाजी-
इससे पहले, सैनी और दो विकेट लेने वाले कुलवंत खेजरोलिया ने झारखंड के ऊपरी क्रम को पूरी तरह विफल कर दिया। सलामी बल्लेबाज आनंद सिंह (36) एक छोर पर खड़े रहे लेकिन कप्तान ईशान किशन (0), शहीम राठौर (5), सौरभ तिवारी (6) कुमार देवव्रत (3) 41 के कुल स्कोर तक ही पवेलियन लौट लिए थे। लेकिन विराट सिंह ने 71 गेंदों में 91 रनों की सूझबूझ भरी पारी खेल झारखंड को संभाला। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और एक सिक्स लगाया। उनको शाहबाज नदीम (29) का भी अच्छा साथ मिला। दिल्ली की गेंदबाजी में सैनी के अलावा कुलवंत और प्रशांसू विजयरन ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।