संन्यास वापस लेकर मैदान पर वापसी कर चुके हैं ये खिलाड़ी, अब रायडू की है बारी

By: Kapil Tiwari

Updated On: 24 Aug 2019, 09:55:08 AM IST

  • अंबाती रायडू ने बीते जुलाई के महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

नई दिल्ली। क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कई बार हो चुका है कि जब किसी खिलाड़ी ने संन्यास वापस लेकर मैदान पर फिर से वापसी की हो। इस लिस्ट में अब टीम इंडिया के हाल ही में पूर्व क्रिकेटर बने अंबाती रायडू भी शामिल हो सकते हैं। ऐसी खबरें हैं कि अंबाती रायडू भारतीय टीम के लिए फिर से वनडे और टी20 खेल सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने संन्यास को वापस लेना होगा। हाल ही में क्रिस गेल ने भी अपने संन्यास को लेकर पलटी मारी थी।

आपको बता दें कि रायडू ने वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन अब अंबाती रायडू मैदान पर फिर से वापसी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने पहले तो संन्यास का ऐलान किया, लेकिन बाद में मैदान पर वापसी की।

chris gayle

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने हाल ही में अपनी संन्यास की खबरों पर यूटर्न मार लिया। गेल ने पहले ही ऐलान किया था कि वो विश्व कप के बाद संन्यास ले लेंगे और हो सकता है कि भारत के खिलाफ वनडे सीरीज उनकी आखिरी हो सकती है, लेकिन भारत के खिलाफ तीसरा वनडे मैच खेलने के बाद भी उन्होंने संन्यास का ऐलान नहीं किया। उन्होंने अभी और आगे खेलने की इच्छा जताई

Shahid Afridi

शाहिद अफरीदी

दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी संन्यास लेने के बाद भी कई बार मैदान पर वापसी करने के लिए यादे किए जाते रहेंगे। अफरीदी ने पहले 2010 में संन्यास की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने फिर मैदान पर वापसी की। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मिली हार के बाद भी फिर क्रिकेट को अलविदा कहा, लेकिन फिर वापसी की। अफरीदी ने 398 मैचों में 8064 रन बनाए, 395 विकेट लिए। आखिर में उन्होंने 2016 में क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कहा।

jawed_miandad.jpg

जावेद मियांदाद

संन्यास के बाद भी मैदान पर वापसी करने में पाकिस्तानी खिलाड़ी सबसे आगे हैं। शाहिद अफरीदी के अलावा जावेद मियांदाद भी ऐसा कर चुके हैं। 6 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने वाले जावेद मियांदाद ने 1996 विश्वकप से पहले संन्यास ले लिया था, लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के कहने पर 10 दिन बाद उन्होंने फिर वापसी की थी। मियांदाद ने 124 टेस्ट मैचों में 8832 रन बनाए हैं। जबकि 231 वनडे में उनके नाम 7381 रन दर्ज हैं।

 

srinath.jpg

जवागल श्रीनाथ

अंबाती रायडू से पहले एक भारतीय तेज गेंदबाज भी ऐसा कर चुका है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज रहे जवागल श्रीनाथ ने 2002 में ही क्रिकेट को अलविदा कर दिया था, लेकिन 2003 में खेले गए क्रिकेट विश्वकप में सौरव गांगुली के आग्रह पर उन्होंने संन्यास को छोड़कर एक बार फिर से मैदान में वापसी की। साथ ही इंडिया को फाइनल तक पहुंचाने में उन्होंने अहम योगदान दिया था।

Brendon taylor.jpg

ब्रेंडन टेलर

पिछले वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोबारा वापसी करने वाले जिम्बाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर को साल 2015 में मजबूरन संन्यास लेना पड़ा था, क्योंकि काउंटी क्रिकेट में कोल्पैक डील के तहत नाटिंघमशायर के साथ उनका करार था। जो पूरा हो गया, इसलिए यह 31 वर्षीय क्रिकेटर दोबारा जिम्बाब्वे की टीम में शामिल हुए थे।

Updated On:
24 Aug 2019, 09:46:03 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।