scriptभारत के पास ही रहेगा ICC टेस्ट चैम्पियनशिप गदा, लगातार तीसरी और कुल पांचवीं बार जमाया कब्जा | team india retain consecutive third times test championship mace | Patrika News

भारत के पास ही रहेगा ICC टेस्ट चैम्पियनशिप गदा, लगातार तीसरी और कुल पांचवीं बार जमाया कब्जा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2019 06:45:13 pm

Submitted by:

Mazkoor

भारत का टेस्ट रैंकिंग स्कोर 116 है
न्यूजीलैंड 108 अंकों के साथ रहा दूसरे नंबर पर
आस्ट्रेलिया सर्वाधिक 9 बार जमा चुका है कब्जा

test championship mace

भारत के पास ही रहेगा आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा, लगातार तीसरी बार और कुल पांचवीं जमाया कब्जा

दुबई : साल 2018-19 का टेस्ट चैम्पियनशिप गदा भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पास रखा है। यह लगातार तीसरा साल है, जब टीम इंडिया ने यह गदा अपने नाम किया है। सोमवार को इसकी जानकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने एक बयान जारी कर दी। इस खिताब को जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट गदा के साथ 10 लाख डॉलर की ईनामी राशि मिलेगी। भारत का टेस्ट रैंकिंग स्कोर 116 है।
यह गदा उस टीम को दी जाती है, जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर रहती है। भारतीय टीम ने इस बार कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में पूरे साल टेस्ट क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन कर अपने नंबर-1 पोजिशन को बरकरार रखा है। बता दें कि भारत ने इसी साल 71 साल के भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उनको उनके घर में पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी है। इतना ही नहीं, इसी के साथ वह आस्ट्रेलिया को उसके घर में हराने वाली एशिया की पहली टीम भी बनी।

न्यूजीलैंड रहा दूसरे नंबर पर
इस साल दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम रही। उसने हाल ही में टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को मात देकर तीसरे से दूसरे नंबर पर कब्जा जमाया। उपविजेता न्यूजीलैंड को पांच लाख डॉलर की राशि मिलेगी। उसकी टेस्ट रैंकिंग अंक 108 रही।

भारत ने पांचवीं बार अपने नाम किया यह गदा
2002 से शुरू हुए इस टेस्ट चैम्पियनशिप गदे पर भारत ने इस साल लगातार तीसरी बार कब्जा जमाया है। इसके साथ ही उसने कुल 5वीं बार इस गदा को अपने नाम किया। इस खिताब को आस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 9 बार अपने नाम किया है। इसमें से 8 बार 2002 से 2009 तक उसने लगातार इस गदे पर कब्जा जमाया है। इस गदे पर दूसरी सबसे ज्यादा बार कब्जा जमाने वाली टीम भारत ही है। 2017, 2018 और 2019 में लगातार 3 बार इस पर कब्जा जमाने वाली टीम इंडिया इससे पहले 2010 और 2011 में भी इस खिताब पर कब्जा जमा चुकी है। इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका 2013, 2014 और 2015 में लगातार और कुल तीन बार इस गदे पर अपना नाम लिखा चुकी है। इन तीन टीमों के अलावा सिर्फ इंग्लैंड ही ऐसी टीम है, जिसने टेस्ट गदे पर कब्जा जमाया है। उसने साल 2012 में सिर्फ एक बार इस खिताब पर कब्जा जमाया था।

विराट ने जताई खुशी
टेस्ट गदा अपने पास रखने पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने खुशी जताई। उन्होंने कहा कि आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा को अपने पास बनाए रखने पर उन्हें गर्व महसूस हो रहा है। टीम इंडिया खेल के सभी प्रारुपों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। लेकिन हम जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट की अहमियत क्या है।
कप्तान कोहली ने इस साल से आईसीसी की ओर से शुरू हो रहे टेस्ट चैम्पियनशिप को लेकर भी उत्साह दिखाया। उन्होंने कहा कि उनकी टीम में गहराई है और उन्हें पूरा विश्वास है कि उनकी टीम टेस्ट चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो